Immunity Boosting Drinks : वायरल से बचने के लिए पिएं ये होममेड इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक्स, जानें रेसिपी 

b

बदलते मौसम में अपने स्वास्थ्य (Health) का ध्यान रखने की अधिक आवश्यकता है। समय पर भोजन करने, शारीरिक व्यायाम, अच्छी नींद, हाइड्रेटेड रहना, योग और ध्यान जैसे अभ्यासों के अलावा अपने आहार में सही सामग्री को शामिल करने से इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत करने में मदद  मिलेगी,आयुर्वेद विशेषज्ञ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दालचीनी, हल्दी, लौंग, काली मिर्च, सरसों, धनिया, इलायची, जीरा और काली मिर्च जैसे मसालों का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में आप इन मसालों को करी, दूध और कॉफी (Immunity Boosting Drinks) में मिला सकते हैं। तुलसी की चाय, मसाला चाय, अन्य हर्बल चाय और दालचीनी के स्वाद वाले चॉकलेट दूध में आप इन्हें शामिल कर सकते हैं। 

n
हल्दी की चाय
हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व होता है. ये शरीर पर एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव डालता है। ये शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अपनी इम्युनिटी को सुपर-बूस्ट देने के लिए हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप पानी में 2 तुलसी के पत्ते डालें।  इसमें अच्छे से उबाल आने दें। इसके बाद दूध डालें। अब इसमें 1 छोटा टुकड़ा दालचीनी और ताजी कटी हुई हल्दी, 1 इलाइची, 1 लौंग, केसर के धागे और 1 काली मिर्च डालें। धीमी आंच पर 7-8 मिनट तक इसे उबालें और इसका सेवन करें। 

n

हलीम या अलिव सीड्स ड्रिंक
अलिव सीड्स या हलीम सीड्स के रूप में भी जाना जाता है। सुपरफूड भरपूर मात्रा में पोषण प्रदान करता है और आपको स्वस्थ रखता है। ये छोटे बीज आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और फोलेट से भरपूर होते हैं। इसके लिए आप 5-6 बीजों को 1 कप पानी में रात भर भिगोकर खाली पेट पी सकते हैं। आप इन्हें दही या छाछ के साथ भी मिला सकते है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story