अगर मीठा खाने का है मन तो बनाएं ये टेस्टी फ्रूट्स डिजर्ट

sabudana custurd

अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का कर रहा है तो आप साबूदाने से बने इस फ्रूट डिजर्ट को ट्राई कर सकते हैं। साबूदाना फ्रूट्स डिजर्ट खाने में टेस्टी है तो वहीं इसे बड़े आसानी से आप घर में बना सकते हैं। इस डिजर्ट को आप व्रत में भी बनाकर खा सकते हैं। बड़ों के साथ इसे बच्चे भी बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं, तो चलिए जानते हैं इस डिजर्ट को बनाने की क्या है विधि। 

sabudana custurd

सामग्री

1/2 कप (100 ग्राम)  साबूदाना 

1/2 लीटर फुल क्रीम दूध 

1 (250 ग्राम) आम 

100 ग्राम काले अंगूर 

1/2 कप अनार के दाने 

1/2 कप कंडेंस्ड मिल्क 

2 बड़े चम्मच, कटे हुए  बादाम 

2 बड़े चम्मच, कटे हुए काजू 

2 बड़े चम्मच, कटे हुए किशमिश

4 दरदरी पिसी हुई इलायची 

1/2 कप दूध (बाद में डेजर्ट में मिलाने के लिए)

sabudana custurd

विधि

½ कप मीडियम साइज के साबूदाना को धो कर 1 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रखिए। भीगे हुए साबूदाने में  2 कप पानी डाल कर उसे उबाल लीजिये। एक उबाल आने पर इसमें साबूदाना डाल कर इनके पारदर्शी होने तक पका लीजिये।

एक चौड़ी कढ़ाई में ½ लीटर फुल क्रीम दूध डाल कर उबाल लीजिए। उबाल आने पर इसे चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं, इसे तब तक पकाना है जब तक ये आधा नहीं हो जाता। दूध के गाढ़ा होने पर इसे एक बाउल में निकाल कर ठंडा कीजिए। 

sabudana custurd

अब 1 आम को छोटा-छोटा काट लीजिए। साथ ही 100 ग्राम अंगूर को अगर बड़े हैं तो 4 हिस्सों में और अगर छोटे हैं तो 2 हिस्सों में काट लीजिये। अब एक बड़े बाउल में गाढ़ा किया हुआ दूध, उबले हुए साबूदाने और ½ कप कंडेंस्ड मिल्क (अगर कंडेंस्ड मिल्क व्रत में ना खाते हों तो इसकी जगह ½ कप चीनी पाउडर) डालकर मिला लीजिये।

इसमें कटे हुए आम, अंगूर, कुछ अनार दाने, 2 बड़े चम्मच कटे हुए काजू, 2 बड़े चम्मच कटे हुए बादाम, 2 बड़े चम्मच किशमिश और 4 छोटी इलायची दरदरी कुटी हुई डाल कर अच्छे से मिलाइए, अगर ये गाढ़ा लगे तो इसमें उबाल कर ठंडा किया हुआ दूध थोड़ा सा मिला सकते हैं। साबूदाना फ्रूट्स डेजर्ट बनकर तैयार है। इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करके सर्व कीजिये। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story