गर्मियों में एनर्जी लेवल को रखना है बूस्ट तो रोज पिएं ये Summer Drinks, शरीर भी होगा अंदर से मजबूत

m

आजकल घर से बाहर पैर रखते ही लगता है कि गर्मी ने आपको बुरी तरह निचोड़ लिया है। शरीर की सारी ताकत खत्म हो गई है। इन दिनों देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। गर्मियों में हम पानी के अलावा कई तरह के प्राकृतिक पेय और जूस का सेवन करते हैं।  नॉर्मल नारियल पानी और नींबू पानी से लेकर मसाला छाछ और लस्सी तक, समर ड्रिंक की कोई कमी नहीं है। लेकिन अगर आप कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए है एक खास ऑप्शन गोल पानी (Gol Paani) का। इस ड्रिंक को जागरी पानी के नाम से भी जाना जाता है। यह ड्रिंक केवल 5 सामग्रियों का उपयोग करके घर पर तैयार किया जा सकता है। 

गोल पानी को बोहरा गोल पानी भी कहा जाता है, क्योंकि यह बोहरा समुदाय में लोकप्रिय है। बोहरा समुदाय के लोग रमजान के महीने में इस पारंपरिक ड्रिंक को पीते है। हालांकि, इस ड्रिंक को बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, वह इस पेय को गर्मियों के लिए एक अच्छा ठंडा ड्रिंक बनाता है। इस ड्रिंक में गुड़, पानी के अलावा, नींबू का रस, सब्जा (मीठी तुलसी) के बीज और पुदीने के पत्ते होते हैं। यह ड्रिंक मीठा के साथ थोड़ा खट्टापन लिए होते हैं, जिसका स्वाद आपको जरूर पसंद आएगा। 

m

पाचन बढ़ाता है
जागरी, सब्जा के बीज और नींबू को डाइजेशन यानी पाचन के लिए बेहतरीन माना जाता है। जागरी यानी गुड़ से बाउल मूवमेंट ठीक रहता है जिससे कब्ज में राहत मिलती है। वहीं सब्जा के बीज पेट को शांत करते हैं और एसिडिटी के साथ-साथ सूजन को रोकने में मदद कर सकते हैं। 

बॉडी को डिटॉक्स करने में
जागरी यानी गुड़ में क्लींजिंग के गुण होते हैं और यह आपके लिवर के साथ-साथ अन्य अंगों को भी डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।वहीं सब्जा के बीज और नींबू का रस आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। यह ड्रिंक पानी बेस्ड है इसलिए यह बॉडी में प्राकृतिक तरीके से पानी की मात्रा को बना कर रखता है, जिससे आप दिनभर बड़े आराम से सारे काम कर लेते हैं और आपकी ऊर्जा में कमी नहीं होती। 

m

एनर्जी को बढ़ाता है
जागरी में हाई कैलोरी और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आपकी एनर्जी को दिनभर बनाए रखते हैं। इसमें मौजूद आयरन आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। नींबू के रस में विटामिन सी होता है, जो आयरन के अवशोषण में मदद करता है। 

इम्यूनिटी बूस्टर
यह ड्रिंक आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने यानी शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी इस पेय की पौष्टिकता को और बढ़ा देता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story