गर्मी से हो रहे हैं परेशान तो आजमाएं यह देसी ड्रिंक, मिलेगा ठंडक का एहसास

​​​​​​​
n

तेज गर्मी है और इससे बचने के लिए तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। लोग खाने-पीने में ऐसी चीज ढूंढ रहे हैं जो उन्हें तुरंत राहत दे। वे बॉडी का टेम्परेचर मेंटेन रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे में देसी ड्रिंक्स बेहद फायदेमंद होते हैं। ये स्वाद से भरपूर होने के साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होते हैं। आम तौर पर गन्ने का रस, आम का पना नियमित रूप से पिया जाता है, लेकिन अगर आप कुछ नया ट्राई करने की सोच रहे हैं तो खस का शरबत आजमा सकते हैं। ये शरीर को तत्काल ठंडक पहुंचाता है। यह बेहद आसानी से बनाया जा सकता है। अगर आपने अब तक इसे घर पर ट्राई नहीं किया है तो हम आपको आसान रेसिपी बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप झटपट इसे तैयार कर सकेंगे।

m

सामग्री 
खस एसेंस – 1 टी स्पून
चीनी – 2 कप
हरा फूड कलर – 1/2 टी स्पून
पानी – 2 ग्लास
आइस क्यूब्स

m

विधि 
सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें 2 ग्लास पानी डाल दें। इसके बाद पानी में 2 कप चीनी मिला दें। अब एक चम्मच की मदद से पानी को तब तक घोले जब तक कि चीनी और पानी दोनों एकसार न हो जाएं। अब चीनी के पानी में एक चम्मच खस का एसेंस डालें और चम्मच की मदद से उसे पानी में अच्छी तरह से मिला दें। जब खस का एसेंस पानी में अच्छे से मिल जाए तो चीनी के पानी में 1/2 टी स्पून ग्रीन फूड कलर मिलाकर मिक्स कर दें। इस तरह से खस का शरबत तैयार है। जब भी इसे पीना हो तो एक ग्लास शरबत लें और आधा ग्लास पानी मिक्स कर बर्फ डालकर पिएं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story