होली पर ऐसे बनाएं चावल के Crispy Papad, ये है बनाने की बेहद आसान विधि

m

होली का नाम आते ही दिमाग में गुझिया, पापड़, गुलाब जामुन जैसे स्वादिष्ट पकवान घूमने लगते हैं। आखिर ये सारी चीजें रंगों के इस त्योहार में बनना तय होता है। इसकी तैयारी लोग महीने भर पहले से करने लगते हैं। होली के कुछ दिन पहले से हर घर में चारपाई पर पापड़ सूखते हुए दिखाई पड़ जाएंगे। आपको बता दें कि पापड़ बनाने में मेहनत बहुत होती है लेकिन आज हम इस लेख में एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे मिनटों में क्रिस्पी पापड़ तैयार हो जाएंगे। 

m

सामग्री
1/2 kg चावल

आधा चम्मच हींग

2-4 चम्मच तेल

2 चम्मच जीरा

स्वादानुसार नमक

m

विधि 
सबसे पहले आप चावल को पूरी रात भिगोकर रख दीजिए। फिर सुबह में पानी को अच्छे से निथारकर एक पतीले में चावल से ज्यादा पानी डालकर गैस पर धीमी आंच पर चढ़ा दीजिए। जब चावल अच्छे से पककर गाढ़ा हो जाए तो उसमें नमक, हींग, जीरा और तेल डालकर पकाएं। चावल इतना पक जाए की उसे कड़छी की मदद से पीस दीजिए। जब ऐसा हो जाए चावल तो उसे गैस से उतारकर रख लें। अब आप धूप में एक चारपाई बिछाकर एक बड़ी प्लास्टिक फैला दें। अब आप कड़छी की मदद से गोल-गोल करके पापड़ बनाना शुरू कर दीजिए। पापड़ जब बन जाएं उन्हें धूप में सूखने के लिए छोड़ दीजिए। पापड़ को धूप में तब तक सूखाएं जब तक की वो क्रिस्पी ना हो जाएं तो अब आपका पापड़ क्रिस्पी तैयार है।  


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story