बिना चीनी कैसे बनाएं गाजर का हलवा? यहां जानें रेसिपी

m

सर्दियों की मिठाई का मतलब ही है गाजर का हलवा। ये बहुत ही टेस्टी होता है और पूरी सर्दी लोग इसे बनाकर रखते हैं और खाते हैं। लेकिन, आज हम बिना चीनी के गाजर का हलवा बनाने की बात करेंगे। अब आपको अजीब लग रहा होगा कि बिना चीनी के ये हलवा कैसे बनाया जाए। तो, ये इतमा मुश्किल नहीं है। आपको बस कुछ चीजों का इस्तेमाल करना है और फिर आप आसानी से गाजर का हलवा बना लेंगे। खास बात ये है कि डायबिटीज और कुछ बीमार लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि चीनी वाले हलवे की तुलना इसे बनाना और खाना आसान है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

m

विधि 
गाजर का हलवा बनाने के लिए पहले तो गाजर को कद्दूस करके रख लें। इसके बाद अलग से दूध लें और फिर इसमें खजूर को काटकर मिलाकर पीस लें। अब एक कड़ाही लें और इसमें घी डाल लें।थोड़ी देर बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ गाजर डाल लें।फिर इसको अच्छी तरह से भूनकर पका लें। इसमें ऊपर से खजूर वाला दूध डालकर पका लें। अब सबको अच्छी तरह से पकाएं। जितनी जरूरत हो उतना दूध डालते रहें और पकाएं। अब इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं।सबको पकाएं और अच्छी तरह खाएं। गाजर का हलवा आप गुड़ या खांड डालकर भी बना सकते हैं। ये बहुत आसान तरीका है। साथ ही आप खोया की जगह दूध से ही इस बनाएं तो आप इसे ज्यादा टेस्टी बना पाएंगे। तो, इस बार आप इस तरह से गाजर का हलवा बनाकर खा सकते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story