गाजर का गरमागरम सूप कर देगा सर्दी की छुट्टी, होता है पोषक तत्वों से भरपूर 

m

सर्दियों के सीजन में गाजर की धूम मची हुई है। गाजर की कई रेसिपी बनती है। इनमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय गाजर का हलवा है। हालांकि इसे बनाने में कई प्रकार की सामग्री के साथ ही वक्त भी ज्यादा लगता है। गाजर को सलाद में शामिल करने के साथ ही यह कच्ची भी खाई जाती है। ठंड में कुछ गरमागरम पीने का मन करे तो गाजर का सूप अच्छा ऑप्शन है। गाजर सेहत के लिए फायदेमंद होती है। ऐसे में इसका सूप पीना काफी अच्छा रहता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सूप है, जिसके सेवन से विटामिन ए, सी, के, आयरन, पोटैशियम मिलता है। ये सभी पोषक तत्व हैं। यह सूप डिनर से पहले पीया जा सकता है।

m

सामग्री

गाजर - 200 ग्राम
प्याज - 1 कटा हुआ
लहसुन - 3-4 कली
अदरक - एक टुकड़ा
वेजिटेबल ऑयल - 1 छोटा चम्मच
साबुत काली मिर्च - क्रश्ड की हुई
नमक - स्वादानुसार
क्रीम - 2 बड़ा चम्मच
पानी - आवश्यकतानुसार

m
विधि 

सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें।  इसे काटकर कुकर में थोड़ा सा पीने वाला पानी डालकर उबाल लें।अब गाजर और पानी को अलग बर्तन में रख दें। मिक्सी में उबली हुई गाजर को पीसकर पेस्ट सा तैयार कर लें। अब पैन गैस पर रखें।इसमें तेल डालें। प्याज, लहसुन, अदरक को बारीक काट लें। तेल में पहले लहसुन, अदरक डालें और भूनें। अब कटा हुआ प्याज भी डालकर हल्का भूरा होने तक भूनें। अब गाजर से तैयार प्यूरी डालें और पकने दें। सूप गाढ़ा ना होने पाए। यदि बहुत गाढ़ा हो गया है तो गाजर वाले पानी को इसमें डाल दें। अब इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें और मिक्स करें। 1-2 मिनट तक उबालें और गैस बंद कर दें। सूप बाउल में इसे निकाल लें। ऊपर से क्रीम, काली मिर्च पाउडर डालकर गरमागरम पीने का लुत्फ उठाएं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story