Holi 2024 : होली पर बनाएं मार्केट जैसे क्रंची नमक पारे, इन टिप्स को करें फॉलो 

m

अब होली को कुछ ही दिन बचे हैं। सभी त्यौहार की तैयारियों में जुट गए हैं। बाजारों में  होली पर तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं। होली के त्योहार में खासतौर पर बनाएं जाने वाले नमक पारे एक स्वादिष्ट स्नैक है। नमक पारे एक पॉपुलर भारतीय स्नैक में से एक है।  इसे शाम की चाय के साथ सबसे ज्यादा पेयर किया जाता है।  अगर आप भी इस होली घर आए गेस्ट को घर के बने नमक पारे खिलाना चाहते हैं तो आप इन टिप्स की मदद से एकदम मार्केट जैसे नमक पारे बना सकते हैं। चलिए जानते हैं बनाने की रेसिपी -

m

सामग्री

मैदा
सूजी
थाइमोल बीज
नमक
साफ़ तेल
ठंडा पानी 

m

विधि-
नमक पारे बनाने के लिए सबसे पहले थाइमोल के बीज, नमक, सूजी और आटे को एक साथ मिलाएं और घी को हल्के से मल लें। जिससे कि मिश्रण ब्रेडक्रंब जैसा हो जाए। पानी से सख्त आटा गूथ लें। आटे को ढककर किसी ठंडी जगह पर कम से कम 15 मिनट के लिए रख दें। आटे से मोटी शीट बेल लें।  पूरी सतह पर कांटे से छेद करें। अपनी पसंद की पतली पट्टियों में काटे।  एक कढ़ाई में तेल तब तक गर्म करें जब तक आटे का एक टुकड़ा तुरंत ऊपर न आ जाए। फिर, उतनी पीसेस डालें जितनी आराम से फिट हो जाएं। एक बार पलट दें और आंच को मध्यम कर दें। दोनों तरफ से हल्का भूरा होने तक फ्राई करें। प्लेट में बाहर निकाल लें। ठंडा कर के उसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।  नमक पारे बनकर तैयार है होली पर घर आए गेस्ट को चाय के साथ सर्व करें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story