क्या आपने कभी लिया हैं कर्नाटक की मशहूर लेमन करी का स्वाद  

curry

देशभर में एक राज्य के व्यंजन दूसरे राज्य में बनाने का चलन बहुत बढ़ गया हैं जो देश की विविधता में एकता को दर्शाता हैं। आज इस कड़ी में हम बात करने जा रहे हैं कर्नाटक की मशहूर लेमन करी के बारे में जिसे नींबू गुज्जू के नाम से भी जाना जाता हैं। यह खट्टे, मीठी और तीखे स्वाद का एक बेहतरीन मिश्रण है। यह कम मेहनत में झटपट तैयार होने वाली डिश हैं। आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में- 

curry
आवश्यक सामग्री

 1 कप नारियल
1/2 कप हंग कर्ड
1 छोटी चम्मच जीरे के बीज
जरूरत के अनुसार नमक
 1 छोटी चम्मच पिसी हुई चीनी
1 बड़ी चम्मच सूरजमुखी का तेल
1 छोटी चम्मच सरसों के बीज
8 लाल मिर्च
जरूरत के अनुसार करी पत्ता
1 छोटी चम्मच नींबू का रस

बनाने की विधि

सबसे पहले ताजा किसे हुए नारियल को दही में मिलाएं। इसके साथ जीरा, लाल मिर्च, शक्कर, स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा पानी मिलाकर इस पूरे मिश्रण को एक मिक्सर जार में ले। अब इस पूरी सामग्री को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर इसका मोटा पेस्ट बना लें। जब इस मिश्रण का पेस्ट तैयार हो जाए तब इस पेस्ट को एक बड़े बाउल में लें और इसमें एक बड़े नींबू का रस डाल दे।

curry

एक पैन में दो से तीन चम्मच तेल डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए इसमें खड़ा सरसों, जीरा, कुछ करी पत्ते और खड़ी इमली का तड़का लगाएं। इस पूरे इनग्रेडिएंट्स को 2 से 3 मिनट तक तेल में पकाएं। अब गरम तेल के पैन में नींबू और नारियल आदि से तैयार किया गया पेस्ट डाले। आप चाहे तो इसे थोड़ा पतला करने के लिए ऊपर से थोड़ा पानी मिला सकते हैं या इसे इसी तरह से गर्म चावल या रोटी के साथ परोसें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story