हरी मिर्च का खट्टा-मीठा स्वादिष्ट अचार घर के साथ पिकनिक और सफर में भी देता है साथ

m

अचार चाहे जिस चीज का हो यह खाने का स्वाद बढ़ा देता है। थोड़ी सी मात्रा में भी खाने पर मुंह खुल जाता है। बहुत से लोग अचार के बिना खाने की कल्पना भी नहीं कर पाते। आज हम आपको हरी मिर्च का खट्टा-मीठा अचार बनाना बताएंगे। यह खाने में जितना टेस्टी। होता है, इसे बनाना उतना ही आसान है। आप इसे पराठे, पूड़ी के साथ चटखारे लेकर खा सकते हैं। सफर या पिकनिक में इसका अलग ही मजा है। चाहें तो इसे एयर टाइट जार में भरकर आगे के लिए रख भी सकते हैं। यानी एक बार तैयार कर कई दिनों तक इसका लुत्फ उठाया जा सकता है।

n

सामग्री
250 ग्राम हरी मिर्च
1/4 कप तिल का तेल
1/4 कप जीरा पाउडर
1/4 कप धनिया पाउडर
नमक स्वादानुसार
1/2 कप सिरका
1/2 कप गुड़

n

विधि
सबसे पहले मिर्च को अच्छे से धोकर इसे एक कपड़े से पोंछकर रख लें, ताकि इसका पानी सूख जाए।इसके बाद मिर्च को बीच से दो बराबर भागों में काट लें। अब एक बर्तन में सिरके और गुड़ को मिलाएं और इसे आंच पर चढ़ा दें। जब तक कि गुड़ पूरी तरह से सिरके में घुल न जाए तब तक इसे चलाते हुए पकाते रहें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर इसे आंच पर गरम कर लें।  इसके बाद इसमें कटी हुई मिर्च डालें और आंच तेज कर दें और मिर्च को अच्छे से तल लें। अब इसमें जीरा, धनिया और नमक डालकर इसे चमचे से चलाते हुए अच्छे से मिलाएं, ताकि ये मसाला मिर्च पर अच्छी तरह से लिपट जाए। अब इसमें गुड़ और सिरके का तैयार किया हुआ घोल डालें और एक उबाल आने तक चलाते हुए पकाएं। इसके बाद आंच बंद कर दें। तैयार है खट्टा-मीठा अचार।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story