इलायची का शरबत पीते ही आ जाएगी ताजगी, यह हेल्दी ड्रिंक आपकी सेहत का रखता है ख्याल 

m

रसोई में कई मसाले होते हैं और सभी की अपनी-अपनी खासियत होती है। इस लिस्ट में इलायची का नाम भी प्रमुखता से आता है। इलायची के इस्तेमाल से कई चीजों का स्वाद बढ़ जाता है। इलायची की खूशबू और जायका दोनों ही कमाल होते हैं। आज हम आपको इलायची के शरबत की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसका सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद है। इसकी तासीर काफी ठंडी होती है। इलायची का शरबत पीने से शरीर में ताजगी के साथ ठंडक भी आ जाती है। यह हेल्दी ड्रिंक की कैटेगरी में आता है। चिलचिलाती धूप से आने के बाद अगर यह ड्रिंक मिल जाए तो क्या कहने। इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। आप अगर इसे घर पर बनाकर पीना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताई गई विधि फॉलो कर अपनी मुश्किल आसान कर सकते हैं।

m

सामग्री
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
नींबू रस – 2 टी स्पून
काला नमक – 1/2 टी स्पून
नींबू स्लाइस – 2
चीनी – स्वादानुसार
आइस क्यूब्स – 8-10
ठंडा पानी – 4 कप

m

विधि
सबसे पहले इलायची लें और उन्हें छीलकर अच्छे से कूटकर पाउडर तैयार कर लें। आप चाहें तो मार्केट से सीधा इलायची पाउडर भी लाकर उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें 4 कप ठंडा पानी डाल दें। इसके बाद उसमें स्वादानुसार चीनी डालें और चम्मच की मदद से अच्छे से घोल दें। इसके बाद चीनी के पानी में नींबू रस, काला नमक और इलायची पाउडर मिक्स कर घोल दें। अब इलायची शरबत में कुछ आइस क्यूब्स के टुकड़े डालकर 5 मिनट के लिए अलग रख दें। अगर आप एकदम ठंडा इलायची शरबत पीना चाहें तो बर्तन को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में भीरख सकते हैं। इसके बाद शरबत को ग्लास में डालकर उसमें ऊपर से 2-3 आइस क्यूब्स डालें। नींबू की स्लाइस लगाकर शरबत को सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story