सर्दियों में करें पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम ब्रोकली सूप का सेवन 

soup

सर्दियों के बदलते मौसम में आपको अपने आहार में कुछ गर्मागर्म और पोषक तत्वों से भरपूर शामिल करना चाहिए। अगर आप भी कुछ स्पेशल बनाने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम ब्रोकली सूप बनाने की रेसिपी। मशरूम ब्रोकली सूप बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे मिनटों में तैयार किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

soup
सामग्री

ब्रोकली - 1
मशरूम - 1 कप
जीरा दरदरा पिसा - 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1-2 टी स्पून
क्रीम - 2 टेबलस्पून
हरा धनिया - 2 टेबलस्पून
तेल - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

soup
 विधि

मशरूम ब्रोकली सूप बनाने के लिए सबसे पहले ब्रोकली और मशरूम को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद दोनों के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब एक प्रेशर कुकर लें और उसमें 1 टी स्पून तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। गर्म तेल में दरदरा पिसा जीरा और काली मिर्च पाउडर डालकर भूनें। 30 सेकंड तक चलाते हुए भूनने के बाद इसमें बारीक कटी ब्रोकली डालें और 1 मिनट तक पकाएं। ब्रोकली को 1 मिनट तक पकाने के बाद इसमें कटे हुए मशरूम डाल दें और दोनों को कम से कम 2 मिनट तक और पकाएं। इसके बाद मशरूम और ब्रोकली में 2 कप पानी डाल दें। 1 मिनट तक पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें।

soup

इसके बाद कुकर का ढक्कन लगा दें और 2 सीटियां आने तक इसे पका लें। इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। जब कुकर का प्रेशर पूरी तरह से रिलीज हो जाए तो कुकर खोलें और ब्लेंडर की मदद से सारे मिश्रण को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इसके बाद मिश्रण को सर्विंग बाउल में डालें और ऊपर से फ्रेश क्रीम मिलाकर हरा धनिया पत्ती से गार्निश करें। इसके बाद एक चुटकी काली मिर्च डालकर इसे सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story