Diwali Recipe : दिवाली के मौके पर क्यों बनती है सूरन की सब्जी? जानें कारण और बनाने की आसान रेसिपी

l

सूरन की सब्जी, इससे हर कोई परिचित नहीं होता है लेकिन अमूमन हिन्दू परिवार के बड़े-बुजुर्ग इस सब्जी के बारे में जानकारी रखते हैं। कम से कम दीवाली के मौके पर इस सब्जी को जरूर बनाया जाता है। जी हां, यह एक खास परंपरा है जिसके तहत दिवाली के अवसर पर इस सब्जी को जरूर पकाकर खाया जाता है। यह परम्परा दरअसल बनारस से आई है, जहां दिवाली के शुभ अवसर पर सूरन की सब्जी को पकाना और पूरे परिवार द्वारा इसका सेवन किया जाना शुभ माना जाता है। सूरन या जिमीकंद, गोलाकार और भूरे रंग की एक ऐसी सब्जी होती है जो आलू की तरह की जमीन के नीचे उगाई जाती है। कहते हैं कि इसे निकालने के बाद भी इसकी जड़ें जमीन की उस मिट्टी में रह जाती हैं और अगले साल इन्हीं जड़ों से दोबारा सूरन की सब्जी उग जाती है।

n

सूरन की सब्जी की यह विशेषता उन्नति को दर्शाती है। हिन्दू धर्न्म में दीपावली भी उन्नति और खुशहाली का त्यौहार होता है। इसी बात को समझते हुए दिवाली के पर्व पर सूरन की सब्जी पकाने और खाने की परंपरा बनी हुई है जिसे आज भी बनारस समेत देश के कई हिस्सों में निभाया जाता है। 

nसूरन की सब्जी देखने में गोलाकार आकार की होती है। इस सब्जी को काटना और पकाना, दोनों ही आसान नहीं होता। इस सब्जी को काटते समय हाथों में खुजली होने लगती है इसलिए काटते समय प्लास्टिक के दस्तानों का इस्तेमाल करें। आलू या अन्य सब्जियों की तरह सूरन की सब्जी पकते समय जल्दी नरम नहीं पड़ती है। यह पकने में अधिक समय लेती है और पकने के बाद खाने पर भी गले में खराश पैदा करती है।

m

साम्रगी

50 ग्राम सूरन
1/2 कप दही
2 टी स्पून धनिया पाउडर
1 टी स्पून मिर्ची पाउडर
1 टेबल स्पून गरम मसाला
1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/2 टी स्पून चम्मच जीरा
2 टमाटर मोटे टुकड़ों में कटे हुए
1 इंच अदरक का टुकड़ा 
3 हरी मिर्च कटी हुई
2 टेबल स्पून धनियापत्ती, बारीक काट लें
नमक स्वादानुसार
4-5 टेबल स्पून तेल

m

विधि
सबसे पहले सूरन को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। इसके बाद हाथ पर तेल लगाकर सूरन को काट लें। ध्यान रहे सूरन हाथों को काटता है और इसलिए हाथों में तेल लगाना जरूरी है। इसके बाद सूरन पर नींबू का रस डालकर छोड़ दें। अब प्याज, अदरक, हरी मिर्च के छोड़े टुकड़े कर लें साथ ही इनका और टमाटर का अलग-अलग पेस्ट बना लें। एक कूकर में तेल और जीरा डालें जब जीर चटक जाएं तो उसमें अदरक, प्याज और मिर्च का पेस्ट डालें।  जब ये पेस्ट भून जाए तो इसमें टमाटर का पेस्ट डालें। इसके बाद इसमें दही डाल दें। अब सूरन या ओल को इस मिक्सचर में डालें और 4 कप पानी डालकर सॉटे करें।  अब कूकर में नमक, गरम मसाला डालकर कूकर को ढक दें।  5 से 6 सीटी के बाद कूकर खोलें और धीमी आंच पर सब्जी को पकाते रहें। तैयार है आपकी सूरन या ओल की सब्जी। इसे धनिये की पत्ती से सजाकर सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story