Diwali Recipe: इस दिवाली घर पर बनाएं बेसन के लड्डू, जानें बनाने की सिंपल विधि

m

दिवाली आते ही घर पर कई तरह के पकवान बनना शुरू हो जाते है। इस त्योहार पर मेहमानों का आना-जाना तो लगा ही रहता है। ऐसे में आप कई तरह की मिठाईयां और नमकीन बनाते हैं। मगर, जो महिलाएं वर्किंग होती हैं उनके पास तो इतना समय होता नहीं है कि ढेरों पकवान बनाएं। लेकिन हम आपको एक ऐसी रेसिपी बता रहे है जिसके चलते आपकी दिवाली की रोनक जरा सी भी कम नहीं होगी। इसे आप घर पर आसानी से बना सकती हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं बेसन के लड्डू की। इसे आपने मार्केट से तो खरीद कर कई बार खाया होगा। मगर, इस बार इसे घर पर ही बनाकर अपनी दिवाली मनाएं। जानें इसे बनाने की विधि।

m
 सामग्री

2 कप बेसन
आधा कप घी
एक कप चीनी का बुरा
4 छोटी इलायची पीसी हुई

m

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट बेसन के लड्डू

सबसे पहले एक कढ़ाई थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें। धीमी आंच में 10-15 मिनट फ्राई करें। लगातार चलाते रहे जिससे कि यह जले नहीं।अब इसमें घी डालें और लगातार 5-6 मिनट भून लें। जब तक कि बेसन से घी न निकलने लगे।जब आपको बेसन के भूनने की खूब खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर देँ। फिर इसमें बुरा मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।अब इसमें इलायची पाउडर मिलाएं। आप चाहे तो इसमें ड्राई फूट्स भी मिला सकते है।जब सभी मिक्स कर लें। अब इसे थोड़ा ठंडा होने दें। अब अपने अनुसार आकार में इससे लड्डू बना लें।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story