सर्दी में मजबूत हो जाती है पाचन क्षमता, स्वादिष्ट गोंद के लड्डू खाकर सेहत बनाने से नहीं चूकें

n

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। इस दौरान हमारी पाचन क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है। ठंड की शुरुआत के साथ ही गोंद के लड्डू दिमाग में घूमने लगते हैं। ये खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ये शरीर को गजब की ऊर्जा देते हैं। हैवी होने के बावजूद हम इन लड्डुओं को आसानी से डाइजेस्ट कर लेते हैं। आप भी अगर मीठा खाने के शौकीन हैं और हेल्थ को लेकर सजग हैं तो इनसे नाता जोड़ें। इन्हें ड्राई फ्रूट्स की मदद से तैयार किया जाता है। साथ ही घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। बस आपको यहां बताए गए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है।

n
सामग्री 

खाने का गोंद – 1 कप
आटा – डेढ़ कप
देसी घी – 1 कप
पिसी चीनी – 1 कप
काजू कटे – 50 ग्राम
बादाम कटे – 50 ग्राम
पिस्ता कटे – 50 ग्राम
तरबूज के बीज – 50 ग्राम

n
विधि 

सबसे पहले एक भारी तले वाली कड़ाही को लें। उसे गैस पर रखकर घी को गरम करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें खाने का गोंद डालकर मीडियम आंच पर फ्राई करें। जब गोंद का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसके बाद गैस बंद कर दें। फिर गोंद को निकाल लें और कुछ देर ठंडा होने दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद गोंद को कूट लें या फिरमिक्सी में दरदरा पीस लें। अब कड़ाही में घी को दोबारा गरम करें और उसमें आटा डालकर मीडियम आंच पर सेकें। सिकाई के दौरान आटा जले न इसके लिए उसे लगातार चलाते रहें। आटे का रंग जब हल्का भूरा होने लगे तो उसमें गोंद, काजू, तरबूज के बीज, पिस्ता और बादाम डाल दें और अच्छे से मिलाकर गैस बंद कर दें। आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स को फ्राई करने के बाद इस मिश्रण में मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को कड़ाही से निकालें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब आटा और गोंद के इस मिश्रण में पिसी चीनी को मिला दें। अब एक बार फिर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण के लड्डू बांधना शुरू करें। एक-एक कर सारे मिश्रण के लड्डू बना लें। तैयार है गोंद के लड्डू।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story