Chaitra Navratri 2023: मखाना कढ़ी की आसान रेसिपी से बढ़ाएं व्रत के खाने का स्वाद

m

वैसे तो कढ़ी का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आने लगता है, लेकिन आप सोच रही होंगी कि नवरात्रि के व्रत में इसका स्वाद कैसे लिए जाए। जी हां, हम आपको कढ़ी की एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आप नवरात्रि के व्रत में खा सकती हैं, बल्कि ये स्वाद से भरपूर भी है।यकीन मानिए इसे बनाना बहुत आसान है और आप इसे बिना किसी मेहनत के तैयार कर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं मखाना से तैयार होने वाली कढ़ी की रेसिपी। 

makhane

सामग्री 

कुट्टू का आटा 
सेंधा नामक 
चीनी 
मखाना 
घी 
दही 
कालीमिर्च 

makhane

विधि 

एक बाउल में राजगिरा या कुट्टू का आटा, सेंधा नमक और एक चुटकी चीनी डालें। इसमें लगभग 2 कप पानी डालें और इसका घोल तैयार करें। इस घोल को अच्छी तरह से फेंट लें और एक तरफ रख दें। ध्यान रखें कि आपको इसकी कन्सिस्टेन्सी उतनी ही रखनी है जितनी आप बेसन की कढ़ी की रखती हैं। 
एक कढ़ाही में घी या व्रत में इस्तेमाल होने वाला तेल डालें और मखाने डालकर अच्छी तरह से रोस्ट करें, जब तक ये गोल्डन न हो जाएं तब तक भूनें। 
मखाने (मखाने से बने स्नैक्स को रेसिपी) भूनने के बाद इन्हें गैस से बाहर निकाल लें और प्लेट में रख लें। उसी कढ़ाही में थोड़ा घी डालें और जीरा, हरी मिर्च और काली मिर्च का तड़का तैयार करें। जब ये मसाले हल्के भुन जाएं तब इसी कढ़ाही में दही और राजगिरा का मिश्रण डालें और इसे 5 से 10 मिनट तक अच्छी तरह से पकाएं। ध्यान रखें कि इसे चम्मच से हिलाते रहें जिससे ये कढ़ाही में जले नहीं। घोल जब अच्छी तरह से पक जाए तब इसमें रोस्ट किए हुए मखाने डालकर गैस बंद कर दें और इसमें ऊपर से हरी धनिया की गार्निशिंग करें। कढ़ी तैयार है, इसे गरमा-गरम परोसें और सामक चावल के साथ इसका स्वाद उठाएं। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story