कैरी का पना आपको बना लेगा अपना, गर्मी में इस ड्रिंक के साथ दोस्ती करने में ही है समझदारी 

​​​​​​​
m

गर्मियां आते ही कच्चे आम/कैरी का पना याद आने लगता है। इस सीजन में बाजार में आम की बहार देखने को मिलती है। आम से कई तरह की रेसिपी तैयार की जाती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद कैरी के पना की। झुलसाती गर्मी में यह न सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि लू लगने से भी बचने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसका स्वाद भी कहीं मात नहीं खाता। बड़े हों या बच्चे सभी को इसका जायका रास आता है। इसे बनाना भी बेहद आसान है और ये कम वक्त में ही तैयार हो जाता है। हमारी बताई विधि का पालन करने पर आपको यह स्वादिष्ट रेसिपी बनाने में जरा भी जोर नहीं आएगा।

m
सामग्री
कच्चे आम (कैरी) – 4
जीरा पाउडर भुना – 2 टी स्पून
गुड़/चीनी – 6 टेबल स्पून
काला नमक – 3 टी स्पून
पुदीना पत्तियां – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

m

विधि
सबसे पहले कैरी लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद कैरी को प्रेशर कुकर में डालकर उन्हें उबालने के लिए रख दें। जब कुकर में 4 सीटियां आ जाएं तो गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। कुकर का प्रेशर रिलीज होने के बाद ढक्कन खोलें और कैरी को पानी से निकाल लें। जब कैरी ठंडी हो जाएं तो उनका छिलका उतार लें और एक बर्तन में उसका गूदा निकालकर गुठली को अलग कर दें। अब गूदे को हाथ की मदद से अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें बारीक कटी पुदीना पत्तियां, कद्दूकस गुड़ या चीनी, जीरा पाउडर, काली मिर्च, काला नमक और नमक डाल दें। सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब तैयार किए गए इस मिश्रण को मिक्सर में डालें और जरूरत के हिसाब से पानी डालकर मिक्सर चलाएं। तैयार है कैरी का पना। इसे आइस क्यूब्स मिलाकर सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story