सूर्यदेव की तपिश से बचाएगी चुकंदर की लस्सी, इसके सेवन से सेहत को होते हैं फायदे ही फायदे 

m

इस समय पूरे देश में सूर्यदेव आग उगल रहे हैं। प्रचंड गर्मी ने तांडव मचाया हुआ है। ऐसे में हर किसी के सामने इस मौसम में अपने आपको स्वस्थ रखने की बहुत बड़ी चुनौती है। ऐसे में हम आपको एक शानदार चीज की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो गर्मी से पार पाने के साथ आपकी सेहत का ध्यान रखते हुए स्वाद में भी लुभाएगी। आपने लस्सी तो जरूर पी होगी लेकिन क्या कभी चुकंदर की लस्सी को अपने मुंह से लगाया है। बता दें कि यह बहुत स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी होती है। वैसे भी चुकंदर के सेवन से कई फायदे होते हैं। चुकंदर में विटामिन ए, सी, बी 6 और फोलेट होते हैं, जिनसे शरीर में नेचुरली कोलेजन का लेवल बढ़ जाता है। यह लस्सी बनाना आसान है और तैयार करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

m
सामग्री 
चुकंदर – 1
चीनी – टी स्पून
दही – 1 कप
काला नमक – चुटकीभर
जीरा पाउडर – चुटकीभर
इलायची पाउडर – चुटकीभर
काजू – 4-5
शहद – स्वादनुसार
अनानास – थोड़ा सा

m

विधि 
चुकंदर को छीलकर काटकर उबालकर अलग रख लें। अब दही, चीनी, काला नमक, जीरा पाउडर, इलायची पाउडर और नमक मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। उसके बाद उबले हुए चुकंदर को मैश करके दही मिश्रण में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब चुकंदर मिश्रण को फ्रीज में रख दे। इसके बाद जब भी आपको लस्सी पीनी हो तब इसे ग्लास में डालकर उसमे काजू, शहद और अनानास मिलाकर पी लें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story