Basant Panchami 2024 : मां सरस्वती का खास भोग हैं मीठे चावल, जानिए बनाने का तरीका

m

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े और पीले रंग का भोजन करना बेहद शुभ माना जाता है। धार्मिक शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि मां सरस्वती को पीले चावल बेहद पसंद है। ऐसे में मां सरस्वती  को प्रसन्न करने के लिए पीले चावल का भोग लगाया जाता है। आप भी मां को प्रसन्न करने के लिए पीले चावल बना सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं पीला चावल कैसे बनायें?

m

सामग्री 
1 कप चावल
स्वादानुसार चीनी
 5 कप पानी
1 से 2  केसर
3 से 4 चम्मच घी
लौंग
काजू
 बादाम
तेजपत्ता
हरी  इलायची

m

विधि
पीले चावल बनाने के लिए आधा कटोरी पानी में केसर भिगोकर 30 मिनट के लिए रख दें। पैन में घी डालकर उसमें तेजपत्ता, इलायची, काजू और बादाम डालकर अच्छे से भून लें। अब पैन में चावल डालें इसे 2 मिनट तक भूनें। इसके बाद चावल में पानी डालकर इसे पकने के लिए रख दें। चावल के पकने के बाद चावल को छानकर निकाल लें। फिर से अब पैन में घी डालकर इसे गर्म करें। अब इसमें चीनी डालकर चाशनी बना लें। इस चाशनी में चावल और केसर का पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। जब तक चावल का पानी सूख न जाए तब तक चावल को फ्राई करते रहें। काजू, बादाम डालकर चावल को गार्निश करें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story