बाजरा लड्डू : स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य का भी रखता है ख्याल, कई तरह से है फायदेमंद 

n

सर्दियों में ज्यादातर लोग गरम तासीर वाला खान-पान पसंद करते हैं। इस कारण इन दिनों तिल, गोंद, मेथी सहित कई चीजों के लड्डू बनाए जाते हैं, जिससे शरीर को गरमी मिले। अगर आप भी लड्डू बनाने की सोच रहे हैं तो हमारा सुझाव है कि इस बार कुछ नया ट्राई करें। ऐसे में बाजरे के आटे के लड्डू भी आपको बहुत अच्छे लगेंगे। ये पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनसे सर्दियों से भी बचाव होता है। बाजरा सेहत का दोस्त है। इसे खाने से कोलेस्ट्रोल काबू में रहता है। इसमें फाइबर भी खूब होता है, जिससे खाना आराम से पचता है। साथ ही इससे पर्याप्त एनर्जी भी मिलती है। फॉलो करें हमारे द्वारा बताई गई विधि।

m
सामग्री 

बाजरे का आटा - 200 ग्राम
गुड़ (टुकड़े) - 250 ग्राम
घी - 150 ग्राम
काजू - 10-12
बादाम - 10-12
गोंद - 2 टेबल स्पून
नारियल बूरा - 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस )
इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच

m
विधि

सबसे पहले कड़ाही में घी डालकर गरम करें। फिर आंच हल्की कर इसमें गोंद डालकर तल लें। जब गोंद अच्छी तरह फूल जाए तो इसे एक साफ और सूखे बर्तन में निकाल लें। कड़ाही के बचे हुए घी में बाजरे का आटा डालकर चमचे से लगातार चलाते हुए हल्का भूरा होने तक भूनें।जब इसमें से सौंधी सी सुगंध आने लगे तो समझ जाएं कि आटा भुन चुका है। अब भुने हुए आटे को एक साफ प्लेट में निकाल लें। कड़ाही में टूटा हुआ गुड़ डालें। इसे मीडियम आंच पर पिघलने दें। गुड़ पिघल जाने पर गैस बंद कर दें। ऊपर से कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स (बादाम और काजू), कद्दूकस नारियल, गोंद, इलायची पाउडर और पिघला हुआ गुड़ आटे में डालकर अच्छे से मिला लें। लड्डू बनाने के लिए मिक्सचर तैयार हो गया। अब हथेली पर थोड़ा सा घी लगाकर थोड़ा सा मिक्सचर लेकर गोलाकार लड्डू जैसा शेप दें। इसी तरह बाकी मिश्रण के भी लड्डू बना लें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story