और चीजों के रायते को कड़ी टक्कर देता है केले का रायता, आजमाकर देखेंगे तो चल जाएगा पता 

b

रायता खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि किसी भी खाने में जबरदस्त स्वाद का तड़का लगा देता है। ज्यादातर देखने में आता है कि घरों में बूंदी, वेज, खीरा, प्याज, पकौड़ी आदि का रायता बनाया जाता है। आज हम आपको इन सबसे हटकर एक ऐसा रायता बताने जा रहे हैं, जिसे खाने के बाद आप बार-बार इसे तैयार करने की सोचेंगे। ये रायता है केले का। पोषण से भरपूर केला काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर के लिए हर तरह से उपयोगी होता है। ऐसे में इसका सेवन रायते के रूप में भी किया जा सकता है। इसका टेस्ट मीठा और तीखा होता है।

b

सामग्री 

दही - 3 कप
केले - 2
चीनी - 1 चम्मच
नारियल कसा हुआ - 1 चम्मच
मखाने रोस्टेड - 1 कप
चिरोंजी - 2 चम्म्च
घी - 1 चम्मच
जीरे का पाउडर - 1 चम्मच
काली मिर्च - 1 चम्मच
नमक स्वादानुसार

n
विधि 

सबसे पहले एक कटोरी में दही डालकर उसे अच्छी तरह से फेट लें। अब दही में चीनी मिला लें। अगर आप रायता थोड़ा पतला रखना चाहते हैं तो पानी मिला सकते हैं, लेकिन केले का रायता गाढ़ा ही अच्छा लगेगा। अब इसमें दो कटे हुए केले के टुकड़े डाल लें। अब एक बर्तन लें और उसमें 1-2 चम्मच घी गरम करें। अब इसमें चिरौंजी डालें। चिरौंजी के हल्की भूरी होने पर इसमें कसा हुआ नारियल डाल दें। इसे अच्छी तरह मिला लें और गैस बंद कर दें। जब चिरौंजी व नारियल का मिक्सचर ठंडा हो जाए, तो इसे दही की बाउल में डाल दें और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब रायते में जीरा पाउडर, काली मिर्च व नमक डालकर मिला लें। रायते को सर्व करने से पहले इसके ऊपर रोस्टेड मखाना डाल दें। गार्निशिंग के लिए काजू या अनार दाने काम ले सकते हैं।अब रायते को फ्रिज में रख दें और फिर 10-15 मिनट बाद ठंडा-ठंडा सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story