हाउस पार्टी के लिए बनाना चाहते हैं कुछ अलग, ट्राई करें मटका पुलाव 

b

घर पर जब भी कभी कोई पार्टी या फंक्शन रखा जाता हैं तो उसके मेन्यु में चावल को जरूर शामिल किया जाता हैं। अगर आप इस बार चावल की जगह कुछ स्पेशल बनाने की सोच रहे हैं, तो हम आज आपके लिए लेकर आए हैं मटका पुलाव बनाने की रेसिपी। इसे बनाने का अंदाज इसे बेहतरीन जायका देता हैं। इसे बनाने में करीब आधा घंटे का समय लगता हैं। इसका स्वाद आपको मटका पुलाव बार-बार बनाने पर मजबूर कर देगा। हाउस पार्टी के लिए मटका पुलाव बेहतरीन ऑप्शन साबित होगा। जानते हैं इसकी रेसिपी।

b
आवश्यक सामग्री

अंकुरित मूंग (उबली) - 1 कप
पके हुए चावल - 2 कप
जीरा - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
अदरक कद्दूकस - 1/2 टी स्पून
हरा प्याज कटा - 1/2 कप
शिमला मिर्च कटी - 1/4
लौंग - 3-4
हींग - 1 चुटकी
हरी मिर्च कटी - 2
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

b
बनाने की विधि

मटका पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले अंकुरित मूंग को लें और उसे साफ कर उबाल लें। इसके बाद कुकर में चावल को 70 फीसदी तक पकाएं दें। हरी प्याज का सफेद हिस्सा और शिमला मिर्च को भी बारीक काट लें। अब एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। जीरा चटकने लगे तो तेल में अदरक, कटी हरी मिर्च, हींग और लौंग डालकर भून लें। कुछ सेकंड बाद इस मसाले में बारीक कटा प्याज डाल दें और उसे 2 से 3 मिनट तक फ्राई करें। जब प्याज का रंग लाइट ब्राउन हो जाए तो उसमें शिमला मिर्च डालकर 40-50 सेकंड और भून लें। फिर हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर, स्वादानुसार नमक डालकर भूनें।

b

अब मटकी से आधे मसाले को एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद मटकी के मसाले के ऊपर उबले चावल की एक परत चढ़ाएं। इसके बाद बचे मसाले को डालकर चावल की एक और परत चढ़ा दें। इसके बाद मटकी का मुंह एक बर्तन से बंद कर उसे चारों ओर से आटे से सील कर दें जिससे पुलाव अच्छी तरह से पक सकें। अब मटकी को धीमी आंच पर चूल्हे पर रखकर पुलाव पकने दें। लगभग 10 मिनट में आपका स्वादिष्ट मटका पुलाव बनकर तैयार हो जाएगा। इसे सब्जी या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story