चावल के साथ ट्राई करें आलू-लौकी का कोफ्ता, खाकर कहेंगे वाह 

aalu louki kofta

आपने यूं तो कई तरह के कोफ्ते ट्राई किये होंगे। लेकिन आज हम आपको आलू लौकी का कोफ्ता बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ये खाने में अत्यंत ही  स्वादिष्ट और बनाने में बहुत ही ज्यादा आसान होता है तो आइए जानते हैं आलू लौकी का कोफ्ता बनाने की क्या है रेसिपी। 

kofta

सामग्री
5-6-कप लौकी(कदूकस किया हुआ)
4-आलू(कदूकस किया हुआ)
1+1/2-कप बेसन
4-लाल टमाटर(कटा हुआ)
2-प्याज़(कटा हुआ)
4-हरा मिर्च(बारीक कटा हुआ)
2-इंच अदरक का टुकड़ा
10-12-लहसुन की कलियाँ
1-टेबल स्पून हल्दी पाउडर
1-टेबल स्पून देगी मिर्च
1-टेबल स्पून धनिया पाउडर
1/2-टी स्पून गरम मसाला
1/2-टेबल स्पून चाट मसाला
1/2-टेबल स्पून जीरा पाउडर
स्वादानुसार- नमक
अवस्यकतानुसार-तेल

kofta

 कोफ्ता बनाने की विधि
आलू लौकी का कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले आप कद्दूकस किया हुआ लौकी और आलू को लेंगे। इसके सारे पानी को अच्छे से निचोड़ कर इसे अलग रख लें। अब आलू और लौकी के कद्दूकस किये हुए में अदरक लहसुन का पेस्ट, स्वाद अनुसार नमक, बेसन, लाल मिर्च पाउडर डालकर के सबको अच्छे से मिला लें और फिर आप इसके छोटे-छोटे बॉल्स बना करके एक प्लेट में रख लें।अब आप गैस पर एक कढ़ाई में तेल गरम करें और बनाए हुए बॉल्स को सुनहरा होने तक तल लें। अब आप गैस पर एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा, कटा हुआ टमाटर, प्याज, अदरक, लहसुन का पेस्ट डालकर के इसे अच्छे से सुनहरा होने तक भून लें। 

kofta

अब आपने आलू और लौकी का पानी निचोड़ करके निकाला था उसे इसमें डालें और फिर आप इसमें चाट मसाला, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, नमक डाल करके इसे गाढ़ा होने तक पका लें। ध्यान रहे आपने पहले भी कोफ्ते में नमक का प्रयोग किया है तो आप इसमें थोड़ा कम ही नमक डालें और फिर जब तक मसाला तेल ना छोड़े तब तक आप इसे ढक करके 10 से 15 मिनट तक पका लें और फिर आप इसमें आलू और लौकी के बने हुए कोफ्ते को डाल कर के अच्छे से मिला लें। तो दोस्तों तैयार है आपका गरमा-गरम स्वादिष्ट आलू और लौकी का कोफ्ता।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story