डिलिशियस शाही फालूदे का लें स्वाद, आसान रेसिपी से घर में करें तैयार

faluda

गर्मियों में लोग शरीर को ठंडा बनाएं रखने के लिए कई तरह की ठंडी-ठंडी चीजों खाना पसंद करते हैं जैसे- शिकंजी, नींबू पानी, शेक, स्मूदी, जलजीरा या फालूदा आदि। लेकिन क्या कभी आपने अखरोट शाही फालूदा बनाकर चखा है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए शाही फालूदा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। गर्मियों में शरीर को ठंडा बनाए रखने के लिए ये एक एकदम परफेक्ट फूड है। ये डिश बेहद स्वादिष्ट और सेहतमंद होती है। साथ ही इसको खाते ही आपके शरीर को तुरंत ठंडक का एहसास होता है, तो चलिए जानते हैं शाही फालूदा बनाने की रेसिपी-

faluda

सामग्री
6 मावा रोज फ्लेवर की कुल्फी 
1/2 लीटर दूध 
1/2 कप सब्जा सीड्स 
3 टेबलस्पून चीनी 
2 टी स्पून जिलेटिन पाउडर 
3 टी स्पून स्ट्रॉबेरी सिरप 
1 फालूदा मिक्स पिस्ता फ्लेवर 
1/3 कप ड्राई फ्रूट्स बारीक कटे 
2 टी स्पून टूटी फ्रूटी 
2 टी स्पून चोको चिप्स 
2 टी स्पून चेरी 
आवश्यकतानुसार रोज़ सिरप 

faluda

विधि 
इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले सब्जा के बीजों को 2 कप पानी में 15 मिनट में भिगोकर रख दें।इसके बाद आप एक बर्तन में दो कप पानी और 3 टेबलस्पून चीनी डालें और उबालने के लिए रख दें।फिर जब पानी में चीनी घुल जाए तो आप इसमें जिलेटिन पाउडर डालकर मिलाएं।इसके बाद आप कुछ सेकंड के बाद गैस ऑफ कर दें और ठंडा होने दें।फिर आप इसमें स्ट्रॉबेरी सिरप डालें और अच्छे से मिलाकर फ्रिज में रख दें।ध्यान रहे कि आपको जेली जमाने के लिए फ्रिजर का प्रयोग नहीं करना है। फिर आप एक बर्तन में दूध डालकर दूध में 2-3 उबाल लगा लें। इसके बाद आप इसमें पिस्ता फालूदा मिक्स डालकर मिलाएं।फिर आप इसको गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

fइसके बाद आप गैस को बंद कर दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें।फिर जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तो आप इसको फ्रिजर में रखकर जमने दें। इसके बाद आप एक सर्विंग गिलास में सबसे पहले सब्जा डालें।फिर आप इसमें पिस्ता फालुदा मिक्स और रोज कुल्फी डालें।इसके बाद आप इसमें रोज सिरप और जेली और बर्फ के टुकड़े डालें।फिर आप एक बार और इसमें सब्जा, मावा कुल्फी और रोज सिरप डालें।इसके बाद आप इसको टूटी फ्रूटी, चोको चिप्स और ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके ठंडी सर्व करें।अब आपकी स्वादिष्ट शाही फालूदा बनकर तैयार हो चुकी है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story