शाम की चाय पर चखें टैको समोसे का जबरदस्त स्वाद, ये है रेसिपी 

taco smosa

आपने कई तरह के समोसे ट्राई किये होंगे, लेकिन आज हम आपको एक अलग तरह के समोसे की रेसिपी बताने जा रहे हैं और उस रेसिपी का नाम है टैको समोसा। खास बात ये हैं कि इस समोसे को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और झटपट आसानी से बनकर तैयार हो जाता है।इस समोसे को शाम की चाय या सुबह के नाश्ते में आप ले सकते हैं। 

taco

सामग्री 
मैदा - 200 ग्राम
सूजी - 50 ग्राम
हल्दी पाउडर - आधा चम्मच
अजवायन -आधा टीस्पून
गुनगुना पानी - जरूरत के हिसाब से
नमक - स्वादानुसार
तेल - फ्राई करने के लिए
भरावन के लिए सामग्री
आलू - चार मीडियम साइज के उबले हुए
मटर - उबले हुए आधी कटोरी
अमचूर पाउडर - एक चम्मच
अदरक - एक चम्मच कद्दूकस कर ले
हल्दी पाउडर - आधा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल दो चम्मच

taco

विधि 
टैको समोसा बनाने के लिए सबसे पहले आटा गूंध कर तैयार कर लें। इसके लिए एक बाउल में मैदा, सूजी, अजवाइन, हल्दी पाउडर और तीन चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए इसका डो बनाकर तैयार कर लें।आटे को हमें थोड़ा सख्त ही गूंधना है अच्छे से मसल-मसल कर इसका एक डो बना ले। और फिर दस मिनट के लिए इसे सेट होने के लिए रख दें।

taco

अब भरावन के लिए उबले आलू को मैश कर लें।  गैस पर पैन गर्म होने के लिए रख दें। फिर इसमें दो से तीन चम्मच तेल डाल दें और ऊपर से राई डाल दें। जब राई चटकने लगे तो उसमें  सौंफ, हींग, ज़ीरा, हल्दी पाउडर और अदरक डालकर इसको चलाते हुए मिक्स कर लें। इसे एक से दो मिनट तक भून लें दो मिनट बाद इसमें उबले हुए आलू, उबली हुई मटर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

taco

एक मिनट बाद अमचूर पाउडर और नमक डालकर चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें। चार से पांच  मिनट तक आलू को अच्छी तरह से भून लें। जब आलू अच्छे से भून जाए तो फिर आलू को प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें।अब हमारा आटा भी अच्छे से सेट हो चुका है आटे को थोड़ा सा मसलते हुए इसकी छोटी-छोटी लोई बना लें। इसी तरह से सारे आटे की लोई बनाकर रख लें।फिर बेलन की मदद से बिल्कुल बारीक- बारीक बेल लें और फिर एक कटोरी की मदद से गोलाकार में काट लें। और एक कांटे की मदद से इसमें आर-पार छेद कर दें।

taco

कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। जो हमने आटे से छोटी- छोटी रोटी बेली है उसको मोड़कर तेल में डाल दें। और 2 मिनट बाद इसको पलट दे और फिर इसके बीच में पलटे को लगा दें।ताकि अंदर से भी ये अच्छे से सिक जाए दोनों तरफ से कुरकुरा होने व हल्का सुनहरा होने पर टैको को कड़ाई से निकाल लें और बाकि के सभी टैको भी इसी तरह से तलकर निकाल लें।अब हमारे सभी टैको फ्राई हो गये है अब एक-एक करके इनके अन्दर आलू का मसाला भर लें, लीजिये गरमागर्म बनकर तैयार है हमारा टैको समोसा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story