खाने में लजीज होता है सिंधी बिरयानी, जानें बनाने का आसान तरीका

biryani

बिरयानी पसंद करने वाले लोगो को हर तरह की बिरयानी पसंद आती है। अगर आपको भी चिकन बिरयानी या फिर मटन बिरयानी बहुत पसंद है तो, आपको यह सिंधी बिरयानी भी जरुर पसंद आएगी । यह सिंधी बिरयानी टेस्‍ट में बड़ी ही लाजवाब होती है और इसे घर पर बनाना तो बहुत ही आसान है। तो अगर आपके घर पर कभी पार्टी पडे या फिर परिवार में किसी का बिरयानी खाने का मन करे तो, आप सिंधी बिरयानी बनाना बिल्‍कुल भी ना भूलें। आज मैं आपको एक अलग तरह की बिरयानी बताने जा रही हूँ और वो है सिंधी बिरयानी। इसका टेस्ट नार्मल बिरयानी से हटकर होता है तो चलिए जानते है सिंधी बिरयानीकैसे बनाते है?

biryani
सामग्री
बासमती चावल-500 ग्राम
चिकन- 250 ग्राम
आलू- 3
नमक- स्वाद अनुसार
तेल- 100 ग्राम
जीरा- 1 चम्मच
तेजपत्ता- 1
प्याज- 3-4
अदरक लहसुन का पेस्ट-1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
खड़ा गरम मसाला - 4-5
जीरा पाउडर- 1 चम्मच
दही-1/2 कप
हरी मिर्च- 2
नमक-स्वाद अनुसार
टमाटर- 3
हरी मिर्च- 4-5
धनिया पत्ता
पुदीना
नींबू का रस- 1 चम्मच

biryani

विधि
सबसे पहले आलू को बड़ा बड़ा टुकड़ा काट लें और एक कढ़ाई में थोड़ा सा पानी और नमक डाल दें।उसमे आलू को डाल कर उसे उबाल लें। जब आलू पक जाए तो उसे निकल लें। फिर एक कड़ाही में तेल गरम करके उबले हुए आलू को अच्छे से फ्राई कर लें। कढ़ाही में जीरा और तेजपत्ता डालकर थोड़ी देर भून लें फिर उसमें कटे प्याज को डाल दें। फ्राई करने के बाद आधा प्याज को निकालकर उसमें चिकेन को मिला लें। उसमे अदरक लहसुन का पेस्ट, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, पैप्रिका पाउडर, तेजपत्ता, और गरम मसाला (दालचीनी, चक्र फूल, हरी इलाइची, काली मिर्च और लौंग) को डाल दें। उसके बाद उसमें जीरा पाउडर और दही डाल कर मिला ले और उसे थोड़ी देर तक भुने। उसमें थोड़ा सा पानी डाल दे और उसे ढककर 5-7 मिनट तक पकाये।

biryani

अब दूसरी गैस पे चावल को पकने के लिए रख दें और उसमें हरी मिर्च को डाल दें। अब चिकन को एक बार मिला ले और उसमे फ्राई की हुई आलू, टमाटर और हरी मिर्च को डाल दें। उसे ढककर थोड़े देर और पकाये।जब चावल लगभग 90% पक जाये तो गैस को बंद कर उसे छान लें। एक कड़ाई गैस पे रखे और उसमे थोड़ा सा तेल डालकर फ्राई की हुई चिकन में से डाल दें। उसमें थोड़ा सा चावल को डाल दें फिर उसके ऊपर बची हुई चिकन, धनिया पत्ता और पुदीना डाल दें। फिर उसके ऊपर बची हुई चावल डाल दें और उसके ऊपर फ्राई की हुई प्याज और नींबू का रस डाल दें। उसे ढककर धीमी आंच पर 15 -20 मिनट तक पकाये।अब इसे किसी भी सर्विंग प्लेट में निकाल लें और उसे निम्बू, हरी मिर्च, सलाद और दही के साथ खाये।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story