Sawan Special : व्रत में बनाएं मीठी आलू टिक्की, बॉडी में बनी रहेगी एनर्जी

nn

सावन का आज पहला सोमवार है। तीज-त्योहारों का यह महीना शिवजी को बेहद प्रिय है। ऐसे में उनके भक्त उनका आशीर्वाद पाने के लिए पूजा-अर्चना के साथ-साथ व्रत भी करते हैं।आज हम आपको व्रत में खाने वाली आलू की मीठी टिक्की बना बता रहे हैं। घर के पुरुष, बच्चे, महिला या बुज़ुर्ग सभी को यह डिश बेहद पसंद आएगी। व्रत के दौरान लोग आलू को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, क्योंकि आलू बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देता है। तो चलिए जानते हैं क्या है इसकी रेसिपी। 

tt

सामग्री
आलू – 7 से 8 मीडियम साइज़ के
गुड़ का बूरा – 100 ग्राम
काजू – 2 टेबल स्पून
बादाम – 1 टेबल स्पून
चिरौंजी – ½ टेबल स्पून
नारियल का बूरा – 1 टेबल स्पून
घी – 4 टेबल स्पून

tt

 विधि 
आलू को धोकर अच्छी तरह साफ कर लें और फिर इसे छिलके समेत उबाल लें।आलू को ठंडा होने पर छील लें। अब स्मैशर की मदद से आलू को अच्छी तरह फोड़ लें। आलुओं को फोड़ लेने के बाद हाथों से आलू  मिलाएं जैसे आटा गूंधते हैं, ताकि आलू में कोई गांठे न रहें। काजू और बादाम को बारीक टुकड़ों में काट लें और चिरौंजी समेत काजू-बादाम को पैन में ड्राई रोस्ट कर लें। 

tt

अब ड्राई रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूट्स में नारियल का बूरा और गुड़ का बूरा डालकर अच्छी तरह मिला लें। आलू की छोटी-छोटी लोई लें और उसमें इस गुड़ वाले मिश्रण करें। स्टफिंग इतना ही भरें कि सेंकते हुए टिक्की से यह मिश्रण बाहर न आ जाए। सभी को इसी तरह भर लें और गैस पर तवा चढ़ाएं। जब तवा गर्म हो जाए, तब इस पर घी डालें और स्टफ किए हुए टिक्की को तवे पर रखकर धीमी आंच पर सेकें। इस मीठी टिक्की को गर्मागर्म सर्व करें, यह आपको एनर्जी देगा, जिसकी वजह से व्रत के दौरान भी आप एक्टिव बने रह सकेंगे। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story