Raksha Bandhan Special :काजू पिस्ता रोल के साथ सेलिब्रेट करें राखी का त्योहार, यहां देखें रेसिपी

c

 कोई भी भारतीय पर्व या त्योहार मिठाई के बिना अधूरा माना जाता है। जब भी कोई त्योहार पास आ रहा होता है तो बाजार में मिठाई की डिमांड बढ़ जाती है। मिठाई की डिमांड बढ़ने की वजह से इनका दाम भी बढ़ जाता है। लेकिन त्योहार के मौसम में दाम बढ़ने के साथ मिठाई में मिलावट भी बढ़ जाती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। रक्षाबंधन का त्योहार भी पास आता जा रहा है। इस वर्ष रक्षाबंधन की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति है। कहा जा रहा है कि यह 11 और 12 अगस्त दोनों तारीख को मनाई जाएगी। ऐसे में राखी के त्योहार को और खास बनाने के लिए आप घर में ही मिठाई बना सकते हैं। इस दिन भाई या बहन घर में काजू पिस्ता रोल की रेसिपी जरूर ट्राई करें।

c

सामग्री 
पिस्ता- एक कप
फूड कलर- हरे रंग का
काजू- दो कप 
घी- चार बड़े चम्मच 
दूध पाउडर- 3 चम्मच 
चीनी- देढ़ कप 
इलायची पाउडर- एक चम्मच 

c

विधि 
एक बाउल में एक कप पिस्ता पाउडर निकाल लें, अब इसमें चीनी पानी और दूध पाउडर डालें।इन सभी सामग्री को आपस में मिलाकर आटा गूंद लें। अब गूंदें हुए आटे में हरे रंग का फूड कलर मिला दें। इसके बाद चाशनी बनाने के लिए पानी में चीनी मिला दें।जब चाशनी बन जाए तब उसमें इलायची और काजू का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।काजू पिस्ता का रोल बनाने के लिए काजू को वॉटर पेपर पर फैलाएं।अब इसके बीच में पिस्ता का मिश्रण डालें और रोल‌ बना लें। सभी रोल‌ का साइज एक रखें ताकि सर्व करते समय इसका लुक अच्छा लगे। इसके लिए आप सभी काजू पिस्ता रोल को एक साइज में कोने‌ से काट लें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story