राजस्थानी जायके से भरपूर पंचमेल दाल, हर कोई लेना चाहेगा इसका स्वाद 

b

राजस्थान को पर्यटन के लिहाज से बेहतरीन जगह माना जाता हैं जो अपने खानपान के लिए भी जाना जाता हैं। यहां आने वाला हर कोई यहां का प्रसिद्द व्यंजन दाल-बाटी तो जरूर खाना पसंद करता हैं। इसमें बनाई गई दाल पंचमेल दाल होती हैं जिसे रोटी या चावल के साथ भी खाया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए राजस्थानी जायके से भरपूर पंचमेल दाल बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसका स्वाद हर किसी को पसंद आएगा। आइये जानते हैं इसकी क्या है इसकी रेसेपी-

d

 सामग्री
1/4 कप मूंग दाल
1/4 कप मसूर दाल
1/4 कप चना दाल
2 बारीक कटा हुआ टमाटर
 1 कप कटा हुआ प्याज
1 बड़ी चम्मच घी
 1/2 छोटी चम्मच लाल मिर्च
1 छोटी चम्मच गरम मसाला पाउडर
 जरूरत के अनुसार 1 नींबू का रस
3 कटी हुई हरी मिर्च
3 कप लहसुन
चुटकीभर हल्दी
 जरूरत के अनुसार पानी
जरूरत के अनुसार नमक

d

 विधि
सभी दाल को एक बाउल में लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें। सभी दालों को दो से तीन बार पानी से पूरी तरह से धोकर साफ कर लें । अब सभी दालों के मिश्रण को प्रेशर कुकर में ले और ऊपर से पर्याप्त मात्रा में पानी डालें। जब पानी में एक उबाल आ जाए उसमें नमक और हल्दी डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें और इस मिश्रण को 3 से 4 सीटियां के आने तक पकने दें।अब एक अलग पैन में घी डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म कर लें। जब घी अच्छी तरह से गरम हो जाए इसमें हींग, जीरा, लहसन, प्याज, डालकर इसे 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से पकाएं।

d

इसे तब तक अच्छी तरह से पकाएं, जब तक प्याज का रंग सुनहरा ना हो जाए, अब इसमें ऊपर से टमाटर डाल दें। अब इस मिश्रण में लाल मिर्च का पाउडर डालकर इसे अच्छी तरह से चम्मच की सहायता से मिला लें। 1 से 2 मिनट तक पकाने के बाद इसमें ऊपर से दाल डालकर मिलाएं।दाल डालने के बाद पूरे मिश्रण को कम से कम 5 मिनट तक पकाएं, इसके बाद इसमें ऊपर से नींबू का रस, गरम मसाला और धनिया पत्ती डालकर कुछ मिनट के लिए पकाकर गैस की फ्लेम बंद कर दें। आपका पंचमेल स्वादिष्ट दाल तैयार है। इसे चावल या रोटी के साथ परोसे। आप चाहे तो परोसते वक्त इसमें ऊपर से घी डाल सकते है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story