Navratri Special Recipe : जब व्रत में कुछ न समझ आए तो 5 मिनट में झटपट बनाएं स्वादिष्ट फलाहारी चीला 

chila

आज से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गयी है। नवरात्रि के नौ दिनों तक माँ के उत्सव की धूम होती है। पूरे देश में इस पर्व को बहुत हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। नवरात्रि में माँ के व्रत का प्रावधान है लेकिन व्रत में ऐसा क्या बनाया जाये जो बनाने में आसान हो और खाने में स्वादिष्ट हो। ये समस्या लगभग हर घर की होती है। इसी कड़ी में आज हम आपको आलू का चीला बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जो बहुत ही आसान और झटपट बनाया जाने वाला डिश है तो चलिए जानते हैं क्या है चीला बनाने की आसान विधि। 

cheelaa

सामग्री

2 बड़े आलू
1 कप मिक्स आटा (राजगिरा, सिंघाडा, साबूदाना)
1 चम्‍मचकटा हरा धनिया 
2 हरीमिर्च, बारीक कटी हुई 
1 लालमिर्च पाउडर 
2 चम्मच घी 
सेंधा नमक स्वादानुसार

chelaa

विधि 

आलू को अच्‍छी तरह धो-छीलकर कद्दूकस कर लीजिये। इसके बाद उसमें मिक्‍स आटा,( सिंघाड़े और बाकी फलहार ) धनिया, नमक और मिर्च मिलाकर सभी का अच्छे से घोल बना लीजिये। अब एक नॉन-स्टिक पैन को गर्म करें और उसमें थोड़ा सा घी लगा चिकना कर लीजिये। तैयार घोल को गर्म पैन पर चीले की तरह फैला दें और हल्‍का घी लगाकर कम आंच परसेंक  लीजिये। अब इसी तरह से बाकी के पेस्‍ट से भी चीला बना लीजिये। लीजिये हो गया आपका तैयार क्रिस्पी  चीला। इसको फलाहारी हरी चटनी या दही के साथ सर्व करें खुद भी खाएं और जो व्रती मेहमान घर पर आये उनको भी खिलाएं, यकीन मानिये वो आपके चीले की तारीफ़ किये बिना नहीं रह पाएंगे। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story