Navratri Special Recipe : ऐसे बनाएं आसानी से व्रत वाला पुलाव,खाने में लगता है बेहद स्वादिष्ट 

p

नवरात्र में नौ दिन तक चलने वाले इस विशेष पर्व के दौरान आमतौर पर लोग उपवास के दौरान नौ दिनों में साबूदाना, कुट्टू ,आलू फ्राई बनाकर ही खाते हैं। लेकिन आज हम आपको हट के अलग रेसिपी बताने जा रहे हैं ,जो खाने में स्वादिष्ट होता है। ये फलाहारी डिश व्रत वाला पुलाव है, जिसे बनाने का तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं। व्रत वाला ये पुलाव समा के चावल से बनाया जाता है। समा के चावल को ज्यादातर लोग दूध में उबालकर खाते हैं, लेकिन अगर आप इसका पुलाव बनती हैं तो ये खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है। तो चलिए जानते हैं व्रत वाले पुलाव की रेसिपी। 

pulav

सामग्री
1 कप- समा के चावल  
2 - उबले आलू 
1/4- कप मंगफली 
4 - हरी मिर्च कटी
1 - टी स्पून जीरा
 2 टेबल स्पून- घी 
1 टेबल स्पून- हरा धनिया कटा 
सेंधा नमक –स्वादानुसार
 2 कप पानी 

pulav

 विधि
व्रत वाले पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल को लेकर उसे पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें। 15 मिनट गलने के बाद इसका पानी निथार कर अलग रख दीजिए। अब इसके बाद आलू को उबालिए और उन्हें छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए। इसके बाद हरी मिर्च को भी बारीक काटकर अलग रख दें। अब एक कड़ाही लें और उसे धीमी आंच पर रख दें। इसके बाद उसमें घी डाल दें और आंच को मध्यम कर दें। जैसे ही घी गरम होकर पिघल जाए तो उसमें जीरा डाल दें और जीरे के चटकते ही उसमें मूंगफली दाने डालकर फ्राई करें। जब मूंगफली हल्की ब्राउन हो जाए तो उसमें काटकर रखे गए आलू के टुकड़ों को डाल दें। 

pulav

कटे आलूओं को मसाला मिश्रण के साथ अच्छे से मिक्स करें। इन्हें अच्छे से फ्राई करें। जब आपको लगे की आलू अच्छे से फ्राई हो चुके हैं तो उसमें समा के चावल डाल दें। अब कम से कम 2 मिनट तक इसे अच्छे से फ्राई होने दें। अब इस मिश्रण में पानी और नमक डाल दें। अब एक उबाल आने तक इंतजार करें। उबाल आने के बाद गैस की आंच को धीमी कर दें। अब चावल को पकने दें। इसमें लगभग 25 मिनट का वक्त लगेगा। इस दौरान बीच-बीच में देखते रहें कि चावल अच्छे से पक रहे हैं या नहीं। ध्यान रहे कि चावल को ज्यादा नहीं चलाना है वर्ना वह घुल जाएंगे और हलवे जैसा बन जायेगा। अब गैस बंद करें और पुलाव पर कटे हुए हरे धनिया की पत्ती की गार्निश करें। लीजिए तैयार है आपका व्रत वाला पुलाव। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story