Navratri Special Recipe : व्रत में अगर मीठा खाने का है मन तो इस ट्रिक से बनाएं एप्पल खीर,खाने में होता है बेहद स्वादिष्ट  

apple khir

2 अप्रैल से नवरात्र की शुरुआत हो गयी है और हम आपको नवरात्रि स्पेशल रेसिपी के अंतर्गत व्रत में बनाएं जाने वाली आसान और स्वादिष्ट डिशेज की पूरी विधि बता रहे हैं। इसी क्रम में आज मीठे में एप्पल खीर बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं।  इस खीर का स्वाद इतना यम्मी होगा कि सभी आपसे मांग-मांग कर खाएंगे। हालांकि अक्सर सभी की यही शिकायत रहती है कि हमारी एप्पल खीर फट जाती है। जैसे ही दूध में एप्पल डालते है तो दूध फट जाता है। आप हमारी रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप फ़ॉलो करके एप्पल खीर बनाएं फिर देखिये ये कितनी जबरदस्त बनती है।

apple kheer

सामग्री
2 - सेब
1 लीटर- दूध 
100 ग्राम- चीनी 
काजू - दो टेबलस्पून बारीक़ कटे हुए
बादाम - दो टेबलस्पून बारीक़ कटे हुए
किशमिश - दो टेबलस्पून
हरी इलाइची पाउडर- 5 इलायची

apple kheer

विधि 
एप्पल खीर बनाने के लिए सबसे पहले दूध को किसी भारी तले के बर्तन में उबलने के लिए रख दें। जबतक दूध उबल रहा है सेब को छीलकर ग्रेट कर लें। पैन को गैस पर रखे और इसमें ग्रेट किये हुए सेब डालकर चलाते हुए पका लें। जब सेब को पकाते हुए उसका सारा पानी खुश्क हो जाएँ और हल्का सा कलर भी चेंज हो जाएँ तो इसमें चीनी डालकर सेब में मिक्स करते हुए लगातार चलाते हुए उसको पकाएं। 6 से 7 मिनट में सेब का बहुत अच्छा कलर आ जाये और चीनी का भी सारा पानी सूख जाये तो गैस को बंद कर दें और पैन को नीचे उतारकर रख लें।

apple kheer

दूध को चलाते हुए आधा होने तक पका लें। पकते-पकते जब दूध आधा लीटर रह जाएँ तो इसमें काजू-बादाम डालकर चलाते हुए और दो मिनट और पका लें। दो मिनट बाद गैस को बंद कर दें और दूध में छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें। दूध में एप्पल डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें साथ ही किशमिश भी डाल दें। लीजिये एप्पल खीर बनकर तैयार है। इसे सर्विंग बाउल में निकालकर क्रश किये हुए काजू-बादाम और किशमिश से गार्निश करके सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story