Navratri Special Recipe: इस नवरात्र बनाएं व्रत वाली ये कढ़ी, लाजवाब है स्वाद

kaddhi

नवरात्रि(Navratri) व्रत की रेसिपी में आज हम आपको कुछ अलग हटकर बताने जा रहे हैं। अगर कुछ डिफरेंट खाना चाहते हैं तो आप व्रत वाली कढ़ी(Kadhi) बना सकते हैं। इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है और इसका स्वाद भी काफी टेस्टी (Testy) होता है। व्रत में आप इस कढ़ी को आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने में लगभग 15 से 20 मिनट का समय लगता है। व्रत की कढ़ी का स्वाद खट्टा मीठा होता है। इसे बनाना भी बहुत सिंपल है तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

kadhi

सामग्री 

एक कप खट्टा दही
तीन चम्मच राजगिरा का आटा 
आधा चम्मच जीरा
एक टुकड़ा अदरक 
4 से 5 हरी मिर्च 
आधा चम्मच शक्कर 
2 चम्मच घी
हरा धनिया
सेंधा नमक 
पानी 

kadhi

विधि 

इसे बनाने के लिए दही को एक कटोरे में लें और फिर इसे फेंट लें। अब इसमें राजगिरा का आटा मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें आधा कप पानी मिलाएं। उसे भी अच्छे से मिक्स करें। फिर अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट तैयार करें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें। इसमें जीरा डालें और इसे चटकने दें। इसमें अदरक हरी मिर्च के पेस्ट को मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और चलाते रहे।

kadhi

जब ये अच्छे से पक जाए तो इसमें दही के मिक्सचर को डालें और फिर चलाते रहें। उबाल आने पर नमक डालें और शक्कर भी डाल दें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें। अच्छे से पकने के बाद आपकी कढ़ी तैयार है। इसे हरा धनिया से गार्निश करें फिर समा के चावल के साथ सर्व करें। आप चाहें तो इसमें आलू भी मिला सकते हैं। 

 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story