सर्दियों के मौसम में एनर्जी बढ़ाने वाला होता है मूंग दाल का हलवा, इस आसान रेसिपी से करें तैयार

mung dal halwa

मूंग के हलवे का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। मौसम में ठंडक बढ़ने के साथ ही मूंग के हलवे की डिमांड भी बढ़ने लगती है। स्वाद के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर मूंग दाल का हलवा मुंह में अलग ही मिठास घोल देता है। ये स्वीट डिश बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी लुभाती है। सर्दियों में तो पार्टी, फंक्शंस की तो मूंग की हलवा जान होता है। आप अगर मूंग का हलवा घर पर ही बनाना चाहते हैं लेकिन अब तक इसे नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी आपके लिए काफी मददगार हो सकती है। मूंग का हलवा जितना अच्छी तरह से पकाया जाता है, इसका स्वाद उतना ही उभरकर आता है। आप बेहद आसानी से घर में मूंग दाल का हलवा तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं मूंग का हलवा बनाने की आसान रेसिपी- 

mung dal halwa

सामग्री
पीली मूंग दाल - 1 कप
दूध -1 कप
केसर -1 चुटकी
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
बादाम कतरन - 2 टेबलस्पून
देसी घी - 1/2 कप
चीनी – 1 कप

meng dal halwa

मूंग का हलवा बनाने की विधि
मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले दाल को साफ करें और इसे अच्छी तरह से धोकर पानी में 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद दाल को छलनी में डालकर छान लें और सारा पानी निकाल दें। अब मिक्सर जार की मदद से दाल को दरदरा पीसकर एक बर्तन में अलग रख दें। अब एक कटोरी में थोड़ा सा गुनगुना दूध लें और उसमें केसर डालकर चम्मच से अच्छी तरह से घोलें और इसे भी अलग रख दें। अब एक गहरे तले वाली कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें।  जब घी पिघल जाए तो उसमें मूंग दाल का दरदरा पिसा पेस्ट डालें और सेकें। दाल को तब तक सेकना है जब तक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। दाल को अच्छी तरह से सिकने में 25-30 मिनट का वक्त लग सकता है। इस दौरान दाल को लगातार चलाते हुए सेकें। 

mung dal halwa

जब दाल अच्छी तरह से सिक जाए तो इसमें एक कप दूध और एक कप गुनगुना पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद एक बार फिर मीडियम आंच पर ही दाल को चलाते हुए 7-8 मिनट तक पकाएं। इसके बाद दाल में एक कप चीनी (स्वादानुसार) डालें और ऊपर से केसर वाला दूध और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। करछी की मदद से सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद मूंग दाल का हलवा 4-5 मिनट तक और पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट मूंग का हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसके ऊपर बादाम की कतरन की गार्निश कर दें। सर्विंग बाउल में डालने के बाद भी ऊपर से बादाम कतरन से हलवा सजाया जा सकता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story