10 मिनट में 2 कप दूध और बिस्किट से बनाएं ये स्वीट डिश, खाने में है लाजवाब 

sweet dish

10 मिनट में आप 2 कप दूध और बिस्किट से बनाये ये स्वीट डिश। इसको बनाने में समय भी बहुत कम लगता है। आपको बता दें और ये स्वीट डिश जो भी खायेगा उसे बहुत पसंद आएगा। आप इसे घर आएं मेहमानों को भी बनाकर खिला सकते है। चलिए जानते हैं इस स्वीट डिश को बनाने की विधि। 

sweet

सामग्री 
दूध -आधा किलो
कस्टड पाउडर - 3 टेबलस्पून
मिल्क पाउडर - 3 टेबलस्पून
चीनी - 6 टेबलस्पून
दूध की फ्रेश मलाई -एक कटोरी
काजू - 5 कटे हुए
बादाम - 5 कटे हुए
मेरीगोल्ड बिस्कुट - एक 10 वाला छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें 
पिस्ता - गार्निश करने के लिए

sweet

विधि
इस मजेदार डिजर्ट को बनाने के लिए एक भगोने में उबला हुआ दूध ले दूध रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा होना चाहिए।दूध में कस्टड पाउडर, मिल्क पाउडर  और चीनी डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें इसमें कोई भी गुठली या लम्स ना पड़े।अब भगोने को गैस पर रख दें और मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए एक उबाल आने तक पका लें। मीठा आप अपने स्वाद अनुसार कम या ज्यादा भी कर सकते है। थोड़ी ही देर में दूध गाढ़ा होना शुरू हो जायेगा इस स्टेज पर गैस की आंच को मीडियम टू लो कर लें। उबाल आने पर हमारा दूध काफी गाढ़ा हो गया है इसे और ज्यादा क्रीमी बनाने के लिए एक कटोरी फ्रेश मलाई डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें।मलाई डालने से इसमें बहुत ही अच्छा क्रीमी फ्लेवर आएगा और देखने में इसका टेक्सचर भी बहुत अच्छा लगेगा।

sweet

अब इसमें काजू-बादाम डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें इसे 1 से 2 मिनट और चलाते हुए पका लें 2 मिनट बाद गैस को बंद कर दें। इसे सर्व करने के लिए 4 कांच की कटोरी लें।अब हर कटोरी की तली में टूटे हुए बिस्कुट को इक्वल क्वांटिटी में डाल दें और बिस्कुट के ऊपर गर्म कस्टड से पोर कर लें।  इसी तरह से हम सभी कटोरी की प्लेटिंग कर लेंगे। गर्म डिजर्ट डालने से बिस्कुट इसको अच्छे से सोख लेगा गार्निश करने के लिए इसके ऊपर पिसते को ग्रेट लें। आप इसे अपनी पसंद अनुसर किसी भी ड्राई फ्रूट से गार्निश कर सकते है।अब इसे 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ताकि ये अच्छे से ठंडा हो जाएँ। 2 घंटे बाद आप इसे फ्रिज से निकाल कर सर्व करें ये सभी को बहुत पसंद आएगा।

आप कस्टर्ड की जगह कोर्न फ्लोर भी ले सकते है। कोर्न फ्लोर में फ्लेवर देने के लिए आप उसमे छोटी इलायची पावडर, गुलाब जल या केवडा जल भी डाल सकते है क्योकि कोर्न फ्लोर में कोई फ्लेवर नहीं होता।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story