वीकेंड पर झटपट बनाएं आलू से ये चटपटा नाश्ता, बनाने में है आसान 

potato cheeze balls

आपने आलू से बहुत तरीके की सब्जिया, पराठा, चिप्स, पकौड़े आदि खाये होंगे। पर आज मैं आपके लिए आलू से बनाने वाली एक नयी मजेदार रेसिपी लेकर आयी हूं। जी हां, आज मैं आपको पोटैटो चीज़ बॉल्स बनाना बताउंगी। ये खाने में बहुत मजेदार होता है। पोटैटो चीज़ बॉल्स को बनाना ज्यादा टफ नहीं है और इसे आप लगभग 25 मिनट में बना सकते है। तो चलिए जानते हैं पोटैटो चीज़ बॉल्स की क्या है रेसिपी। 

chese ball

सामग्री
आलू: 2
धनिया पत्ता: 1/2 कप
दरदरा सूखा मिर्च (चिली फ्लेक्स): 1 चम्मच
नमक: 1/2 चम्मच
काली मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच
अदरक लहसुन पेस्ट: 1 चम्मच
चीज़ बारीक़: 1/2 कप 
चीज़ (टुकड़ा): 5-6
मैदा: 3 चम्मच
ब्रेड क्रम्स: 1/2 चम्मच
तेल: तलने के लिए

chese ball

बनाने की विधि
सबसे पहले आलू को धो कर चील ले और इसे छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें।अब उसे 10 मिनट तक उबाल लें (और वो अच्छे से नहीं पके तो थोड़ी देर और उबालें), फिर उसे छान ले और उसे अच्छी तरह से मैस कर लें। फिर उसमें धनिया पत्ता, दरदरा कुछ लाल मिर्च, नमक, काली मिर्च पाउडर और अदरक लसुन पेस्ट डाल दें | फिर उसमे बारीक़ की हुई चीज़ को डाल दें और इसे अच्छे से मिला दें। फिर उसमे से थोड़ा सा ले और उसके बीच में चीज़ का एक टुकड़ा रखकर उसे बंद कर दें। फिर उसे अच्छे से गोल कर ले और किसी प्लेट में रख दें, और ऐसे ही सारी बॉल्स बना कर तैयार कर लें।अब किसी दूसरे कटोरे में मैदा लें और उसमे थोड़ा सा पानी डालकर उसका पतला घोल तैयार करें। 

chese ball

अब आलू ले बॉल को उसमे डुबोये और फिर उसमे से निकालकर ब्रेड के क्रम्स में लपेट दें। फिर तेल को गरम होने के लिए रख दें और जब वो मध्यम आंच पे गरम हो जाये तो एक एक करके चीज़ बॉल्स को डाल दें। मध्यम आंच पे 4-5 मिनट में ये गोल्डन कर की हो जाएगी फिर इसे निकाल लें। लीजिये ये पोटैटो चीज़ बॉल्स बनकर तैयार है। इसे टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story