इस होली मेहमानों के लिए बनाएं कुछ खास, ट्राई करें कच्चे नारियल की खीर

  nariyal ki kheer

होली मस्ती व रंगों का त्यौहार है। होली पर जहां दिल खोल कर रंग खेला जाता है, तरह-तरह के पकवान भी होली के अवसर को बहुत खास बना देते हैं। आज हम आपके लिए एक स्पेशल खीर की रेसिपी लाए हैं। ये तो सबको पता है कि खीर (Kheer) एक ऐसा डिज़र्ट है, जिसको आप खाने के बाद सर्व करें या जब मन चाहे तब बनाकर खाएं सभी को बहुत पसंद होती है। वैसे तो खीर बहुत तरीके से बनाकर खाईं जाती है लेकिन आज हम आपको बहुत ही सिंपल तरीके से कच्चे नारियल (Raw Coconut)  की खीर बनाने की रेसिपी बताएंगे। इस खीर में आप चावल(Rice) का इस्तेमाल नहीं करेंगे। ये खीर बनाने में बहुत ही आसान और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है। तो चलिए जानते हैं कच्चे नारियल की खीर की क्या है विधि।

kheer 

सामग्री 
फुल क्रीम दूध-1 लीटर
कच्चा नारियल -1 मीडियम साइज़ का
चीनी - 70 या 80 ग्राम
काजू -7 से 8 बारीक कटा हुआ 
बादाम -7 से 8 बारीक कटा हुआ 
किशमिश - 1 टेबलस्पून
हरी इलायची पाउडर - ½ टीस्पून
बादाम -1 टेबलस्पून बारीक कटे हुए

kheer

विधि 
कच्चे नारियल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोने में फुल क्रीम दूध डालकर उबाल आने के लिए तेज़ आंच पर रख लें। जब तक दूध में उबाल आ रहा हैं तब तक आप कच्चे नारियल को कद्दूकस कर लें। जब दूध में उबाल आ जाएं।तब इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर चम्मच से चला लें और इसको तब तक चलाते रहे, जब तक दूध में उबाल ना आ जाएं। दूध में उबाल आने के बाद गैस को मीडियम कर लें।  

kheer

फिर मीडियम आंच पर खीर को थोड़ा गाढ़ा होने तक पकने दें। ध्यान रहे खीर को बीच-बीच में चम्मच से चलाते भी रहे। जिससे आपकी खीर तली में ना लगे अगर खीर नीचे तली में लगी तो खीर का टेस्ट अच्छा नहीं आएगा।इसलिए खीर को बीच-बीच में चलाना ज़रूरी है। जब आपको खीर थोड़ी गाढ़ी लगने लगे तब इसमें चीनी डालकर मिला लें।

kheer

अब मीडियम आंच पर ही खीर को गाढ़ा होने तक पका लें। जिससे नारियल सॉफ्ट हो जाए। खीर जब गाढ़ी हो जाए तब इसमें बादाम, काजू और किशमिश डालकर मिक्स कर लें और एक मिनट पकने दें। एक मिनट बाद इसमें हरी इलायची पाउडर डालकर चला लें, फिर गैस को बंद कर दें। आपकी बहुत ही यम्मी बिना चावल वाली कच्चे नारियल की आसान और टेस्टी खीर बनकर तैयार है।खीर को सर्विंग बाउल में निकालकर बादाम से सजा लें और सर्व करें ।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story