ऐसे बनाएं स्वादिष्ट पनीर कोफ्ता, मिलेगा रेस्टोरेंट जैसा स्वादिष्ट 

pneer

आज हम आपको पनीर कोफ्ता बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। जो खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और बनाने में बहुत ही ज्यादा आसान है। इसे आप नान या रोटी के साथ डिनर में खा सकते हैं। हम सब जानते हैं पनीर से बना हुआ कोई भी व्यंजन क्यों ना हो वो बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है। तो चलिए जानते हैं पनीर कोफ्ता बनाने की रेसिपी-

पनीर कोफ्ता

 सामग्री
3-4-कप पनीर(कदूकस किया हुआ)
1-टमाटर(पीसा हुआ)
2-प्याज(कटा हुआ)
4-सबूत लाल मिर्च
1/2-टी स्पून हल्दी
2-बड़ा इलायची
2-टेबल स्पून धनिया पाउडर
1-टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
2-टेबल स्पून ताजा क्रीम
1/4-कप बादाम(पीसा हुआ)
1.1/2- कप दही(फेटा हुआ)
1-टी स्पून लहसुन का पेस्ट
1-टी स्पून अदरक का पेस्ट
1-टेबल स्पून मक्के का आटा
स्वादानुसार- नमक
अवस्यकतानुसार -तेल
अवस्यकतानुसार -पानी
अवस्यकतानुसार -धनिया पत्ती

पनीर कोफ्ता

 विधि
पनीर का कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में कद्दूकस किया हुआ पनीर मक्के का आटा लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर के इसे अच्छे से मिला लें और छोटे - छोटे बॉल बनाकर कोफ्ते काआकार देकर के कोफ्ता बना लें। एक कड़ाही में गैस पर तेल गर्म करें और बनाए हुए बॉल्स को सुनहरा भूरा होने तक तल लें। अब आप उसकी बचे हुए तेल में सुखा लाल मिर्च और बड़ी इलायची डाल करके उससे चटकने दें ।

पनीर कोफ्ता

अब आप इसमें हल्दी पाउडर लाल मिर्च पाउडर अदरक लहसुन का पेस्ट नमक और आवश्यकतानुसार पानी डालकर के इसे उबलने दें, फिर आप इसमें फेट कर दही और पिसा हुआ टमाटर का पेस्ट डाल कर के इसमें दो कप पानी डाल कर पका लें। करीब इस मसाले को 5 मिनट तक पकने दें। जब मसाला गाढ़ा हो जाए तब आप इसमें तले हुए पनीर के कोफ्ते डालकर के 2 मिनट तक पकाएं। आप इसे ताजी क्रीम और धनिया पत्ता से गार्निश कर दें। तो लीजिये तैयार है आपका गरमा-गरम स्वादिष्ट पनीर का कोफ्ता। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story