घर पर इस तरह से बनाएं स्वादिष्ट तंदूरी पनीर रोल, बाजार के स्वाद को कर देगा फेल 

p

पनीर का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। पनीर को चाहे किसी भी रूप में सर्व किया जाए, यह खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है। लोग घरों में पनीर की सब्जी से लेकर परांठे व स्नैक्स आदि बनाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप इसे एक डिफरेंट अंदाज में खाना चाहते हैं तो इसके रोल भी तैयार किए जा सकते हैं। पनीर के तंदूरी रोल का टेस्ट बहुत ही अच्छा लगता है।तो चलिए जानते हैं तंदूरी पनीर रोल बनाने की क्या है आसान विधि-

roll

सामग्री 
पनीर मैरिनेशन के लिए
6 बड़े चम्मच हंग कर्ड 
आधा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
एक चौथाई छोटा चम्मच अजवायन
एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
आधा छोटा चम्मच धनिया पाउडर
आधा छोटा चम्मच जीरा पाउडर
आधा छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
आधा छोटा चम्मच अमचूर पाउडर 
एक चौथाई छोटा चम्मच चाट मसाला पाउडर 
आधा छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
काला नमक 
1 छोटा चम्मच नींबू का रस
 200 ग्राम पनीर 

roll

हरी चटनी के लिए
आधा कप हरा धनिया
आधा कप पुदीने के पत्ते
1 हरी मिर्च - कटी हुई
1 इंच अदरक - कटा हुआ
1 से 2 छोटी से मध्यम लहसुन की कलियां
एक चौथाई छोटा चम्मच अमचूर पाउडर 
2 बड़े चम्मच हंग योगर्ट या गाढ़ा दही 
आधा छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
1 चम्मच पानी 

roll

आटे के लिए
1 कप गेहूं का आटा
एक चौथाई छोटा चम्मच नमक 
आधा बड़ा चम्मच तेल
आवश्यकतानुसार पानी 

roll

वेजी सलाद टॉपिंग के लिए
एक चौथाई कप कटा पत्ता गोभी
एक चौथाई कप कद्दूकस की हुई गाजर
एक चौथाई कप बारीक कटी शिमला मिर्च 
एक चौथाई कप बारीक कटा हुआ प्याज
एक चौथाई छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच चाट मसाला
1 छोटा चम्मच नींबू का रस
आवश्यकता अनुसार नमक
2 टेबल स्पून तेल - पनीर तलने के लिए

roll

 विधि
सबसे पहले पनीर के लिए मैरिनेशन तैयार करें। इसके लिए आप पनीर को छोड़कर मैरिनेशन की अन्य सभी सामग्री को मिक्सिंग बाउल में लें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें और फिर इसके टेस्ट को चेक करें। अब इसमें क्यूब्स में कटा हुआ 200 ग्राम पनीर डालें। धीरे से मिलाएं और पनीर क्यूब्स पर मैरिनेशन को समान रूप से कोट करने दें। 30 मिनट के लिए ढककर एक तरफ रख दें। अगर 30 मिनट से ज्यादा रख रहे हैं, तो रेफ्रिजरेट करें। अब बारी आती है हरी चटनी बनाने की। इसके लिए दही को छोड़कर चटनी की सभी सामग्री को ग्राइंडर जार में डाल लें। 1 चम्मच पानी डालें और दरदरा पीस लें। फिर 2 टेबल स्पून हंग योगर्ट या गाढ़ा दही डालें।

roll

चटनी को एक बाउल में निकाल कर एक तरफ रख दें। आप चटनी को फ्रिज में भी रख सकते हैं। अब रोल के लिए सब्जियों की तैयारी करेंगे। इसके लिए प्याज को पतला काट लें, गाजर को कद्दूकस कर लें और पत्ता गोभी को पतला काट लें। शिमला मिर्च को भी पतला काट लीजिए। सभी सब्जियों को एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें चाट मसाला, नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिलाएं। इसे मिक्स करके एक तरफ रख दें। रोल बनाने के लिए आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में 1 कप आटा, 1/2 टेबलस्पून तेल और नमक लें। फिर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें। आटे को ढककर 20 से 30 मिनिट के लिए रख दीजिए। इसके बाद आटे को छोटे या मध्यम आकार के गोले में बांट लें। यह उस रैप के आकार पर निर्भर करता है जिसे आप बनाना चाहते हैं। आप मिनी रैप भी बना सकते हैं।

roll

आटे की लोई पर थोडा़ सा मैदा लगाइये। फिर धीरे से पतली रोटी बेल लें। रोटी मोटी नहीं होनी चाहिए। बेलते समय यदि आवश्यकता हो, तो आप थोड़ा और आटा मिला सकते हैं। रोटी को गरम तवे पर रखें। बेसन को तब तक पकाएं जब तक आपको रोटियों पर फफोले न दिखने लगें। ध्यान रहे कि तवा गरम होना चाहिए। इसलिए मध्यम से तेज आंच पर पकाएं। धीमी आंच पर रोटियां पापड़ जैसी बन जाएंगी। फिर रोटी पलटें। थोडा़ सा तेल चारों ओर फैला दें।

roll

फिर दूसरी साइड के आधा पक जाने पर फिर से पलट दें। इस तरफ भी थोडा़ सा तेल फैलाएं और सेकें। एक या दो बार और भी पलटें। रोटी को निकाल लें और इसी तरह सारी रोटियां तैयार कर लें। एक पैन में 2 टेबल स्पून तेल गरम करें। आंच को कम या मध्यम-धीमी रखें और मैरीनेट किए हुए पनीर क्यूब्स डालें। एक मिनट के बाद पनीर क्यूब्स को पलट दें। पनीर क्यूब्स को बार-बार पलटते हुए भूनें जब तक कि मैरिनेशन पक न जाए और पनीर नरम न हो जाए। बीच-बीच में इन्हें चलाते रहें और पलटते रहें। पनीर के पक जाने के बाद, पैन को आंच से हटा लें और एक तरफ रख दें। अब एक रोटी लें और इसके ऊपर पुदीना-धनिया-दही की चटनी फैलाएं। अब पनीर टिक्का क्यूब्स को बीच में रखें। तैयार सब्जी को इसके ऊपर फैलाएं। रोटी को लपेट लें। आपका तंदूरी पनीर रोल बनकर तैयार है। आप इसे टोमेटो कैचप के साथ खा सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story