ब्रेकफास्ट में बनाएं क्रिस्पी सोया कटलेट,जानिए विधि 

cutlet

अगर आप नाश्ते में जल्दी से बनने वाली रेसिपी ढूंढ़ रहे हैं, तो आज हम आपके लिए लाएं हैं सोया कटलेट की रेसिपी। जो मिनटों में आसानी से बन जाएगी। सोया कटलेट ब्रेकफास्ट या शाम की चाय के लिए एक बहुत ही अच्छा स्नैक्स है। सोया कटलेट खाने में बहुत यम्मी व टेस्टी लगते हैं। आप इन्हें डीप फ्राई या हल्का सा तेल लगाकर भी फ्राई सकते हैं। इन्हें आप सुबह के नाश्ते में या फिर शाम की भूख में स्नैक्स की तरह से या जैसे चाहें वैसे खा सकते है।

soya

सामग्री 
सोया बड़ी का चूरा - दो कप, भिगोया हुआ
 ब्रेड का चूरा - एक कप
आलू - चार उबले हुए
काली मिर्च पाउडर - एक छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - एक छोटा चम्मच
अदरक- लहसुन पेस्ट - एक चम्मच, बारीक कटा हुआ
प्याज़ - एक कप, बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च - तीन से चार, बारीक कटी हुई
हरा धनिया -दो टीस्पून, बारीक कटा हुआ
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वादानुसार

soya

विधि 
सोया कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े बाउल में सोया बड़ी का चूरा अच्छे से निचोड़ कर डालें, फिर ऊपर से उबले हुए आलू ,प्याज़ और ब्रेड का चूरा डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए मिक्स करें।अब इसमें हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरा धनिया, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिक्स करते हुए मिश्रण को तैयार कर लें। फिर अपने दोनों हाथो पर हल्का सा तेल या घी लगाकर चिकना कर लें। उसके बाद इस मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लेकर कटलेट बनाकर प्लेट में रख लें। अब मीडियम गैस पर नॉन स्टिक पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल के गरम होते ही इसमें कटलेट डाल दें और दोनों तरफ से भूरा सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें। जब ये कुरकुरे व क्रिस्पी हो जाए तो इन्हें टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें। लीजिये बनकर तैयार है आपका बहुत ही मजेदार सोया कटलेट। इसको हरी चटनी, नारियल की चटनी या टोमैटो सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें और खाएं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story