इस गर्मी झटपट बनाएं कटहल का टेस्टी अचार, जानें क्या है विधि  

ppp

अब तक अपने कई तरह के अचार खाएं होंगे,जिसमें आम के अचार के साथ कई तरह के अचार होंगे, लेकिन अपने हाथ के बने अचार की बात ही कुछ और होती है। यूँ तो नींबू, आम,मिक्स अचार तो कॉमन अचार हैं लेकिन क्या आपने कभी कटहल के अचार को टेस्ट किया है। अगर नहीं तो आज हम आपको कटहल के टेस्टी अचार की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो खाने में स्वादिष्ट होता है और घर पर आसानी से बन जाता है। गर्मियों में कटहल बहुत आसानी से मिल जाता है तो इस गर्मी आप भी ट्राई करें कटहल का अचार।  

pickle

 सामग्री

3 केजी कटहल , टुकड़ों में कटा हुआ

1 1/4 कप नमक

1 कप हल्दी

2 1/2 कप पिसी हुई राई

1 कप कुटी लाल मिर्च

2 टेबल स्पून कलौंजी

2 टेबल स्पून हींग

2 लीटर सरसों का तेल

pickle

वि​धि

सब पहले कटहल को काट ले अच्छे से और फिर इसके बाद इसमें आप 1/4 कप नमक के साथ कटहल को उबालें लेना है और फिर आप फिर कटहल को निकल लेंऔर फिर इसमें से कटहल को निकाल कर सूखने के लिए रख लें। फिर जब आपके कटहल सुख जाए तो आप इसमें नमक, राई, लाल मिर्च, कलोंजी और हींग मिलाएं और इसको अच्छे से मिक्स कर लें। यह सभी मसाले मिल जाए तो आप इसे ढककर 4 दिन मैरीनेट होने के लिए रख दें। लेकिन आप ध्यान रखिये की एक दिन में एक बार इसे जरूर चलाएं। 

pickle

अब आप इस अचार को कांच की जार में अच्छी तरह टाइट बंद करके रखें और ऊपर से इसमें आप सरसों के तेल को गर्म कर के जब  ठंडा हो जाए तो कटहल मेन मिला दें । ध्यान रखें कि अचार तेल में पूरा डूब जाए। आप 4 दिन बाद कटहल के आचार को खा सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story