आसानी से बनाएं मार्केट जैसी टेस्टी क्रैनबेरी कुकीज़, ये है रेसिपी 

क्रैनबेरी कुकीज़

आज मैं आपको क्रैनबेरी कुकीज़ बनाना बताउंगी। जिसको बनाकर आप अपनी चाय के साथ एन्जॉय कर सकते हैं। ये टेस्ट में अलग और बनाने में आसान कुकीज़ रेसिपी हैं। आप इसे इवनिंग स्नैक्स में भी ट्राई कर सकती हैं।तो चलिए जानते हैं क्रैनबेरी कुकीज़ की रेसिपी। 

crenberry

सामग्री
मैदा- 1 कप + ¼ कप
पिसी हुई चीनी - ½ कप
दूध - जरूरत अनुसार
बेकिंग पाउडर - ½ टीस्पून
सॉफ्ट बटर - 100 ग्राम
ड्राई क्रैनबेरी - ¼ कप छोटे टुकड़ों में कटी हुई
गार्निश करने के लिए
ड्राई क्रैनबेरी - जरूरत अनुसार टुकड़ों में कटी हुई

crenberry

विधि 
क्रैनबेरी कुकीज़ बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सॉफ्ट बटर डालकर इसको इलेक्ट्रॉनिक बीटर से तब तक बीट कर लें। जब तक बटर फ्लफी नहीं  हो जाता हैं। बटर के फ्लफी होने के बाद बटर का कलर पहले से लाइट हो जायेगा।फिर बटर में पिसी हुई चीनी को डालकर पहले बीटर से मिक्स कर लें। मिक्स करने से ये होता हैं, कि जब आप इसको बीट करेगे तो चीनी का पाउडर उड़ेगा नहीं। पिसी हुई चीनी को बटर में मिक्स करने के बाद इसको बीटर से फिर से फ्लफी होने तक बीट कर लें।अब बाउल के ऊपर एक बारीक वाली छन्नी रखकर इसमें मैदा और बेकिंग पाउडर डालकर छाने। फिर छन्नी को हटा लें  और अब मैदे को बटर के साथ हल्के हाथ से मिक्स करते हुए कुकीज़ के लिए डो बना लें।

crenberry

आपको डो बनाने में दूध डालने की जरूरत लगेगी। तब दूध को अपने हिसाब से थोड़ा-थोड़ा डालकर मिक्स करते हुए डो बनाएं। डो आपका अच्छे से बाइंड होना चाहिए। उसके बाद इसमें एक चौथाई कप क्रैनबेरी डालकर इसको भी मिक्स कर लें।डो बनाने के बाद कढ़ाई को प्रीहीट होने के लिए रख लें। क्यूंकि जब तक कढ़ाई प्रीहीट होगी इतने आप कुकीज़ भी बना लेगे। जिससे आपके समय की भी बचत होगी एक भारी तली की कढ़ाई लेकर इसमें स्टैंड रख ले और फिर कढ़ाई को ढककर 10 मिनट मीडियम फ्लेम पर प्रीहीट होने के लिए रख लें।

crenberry

उसके बाद कुकीज़ बना लें। डो से थोड़ा पोर्शन लेकर बॉल बनाकर हथेली से प्रेस कर लें। अगर आपके कुकीज़ के किनारे साइड से फट रहे हैं। तो इनको हाथ से ही सील कर लें। इस तरह से आपका कुकीज़ बन जायेगा।फिर कुकीज़ को बेकिंग ट्रे पर रख लें और एक बार में बेकिंग ट्रे में थोड़े-थोड़े गेप में जितने भी कुकीज़ आ सकते हैं। उतने बनाकर रख लें। फिर कुकीज़ को गार्निश करने के लिए इनपर क्रैनबेरी रख लें।10 मिनट बाद जब कढ़ाई प्रीहीट हो जाएँ, तब बेकिंग ट्रे को कढ़ाई में स्टैंड के ऊपर रख लें और कढ़ाई को ढककर कुकीज़ को 15 से 20 मिनट लो फ्लेम पर बेक होने दें।

c

आपको कुकीज़ को 12 से 13 मिनट बाद जरूर से चेक करना हैं। क्यूंकि कुकीज़ के बेक होने की टाइमिंग आपकी कुकीज़ की थिकनेस पर डिपेंड करेगी। अगर कुकीज़ थोड़े थिक हैं। तो बेक होने में थोड़ा ज़्यादा टाइम लेगे और अगर थिन हैं। तो कम टाइम लेगे। इसलिए कुकीज़ को बीच में चेक करना जरूरी होता हैं।अगर आपको कुकीज़ पर हल्का गोल्डन कलर दिखे तो ये बेक हो गये हैं और अगर कलर नही आता हैं। तब इनको बेक होने दे जब कुकीज़ बेक हो जाएँ। तब इनको कढ़ाई से निकाल लें और बाकी के कुकीज़ को भी इसी तरह से बेक कर लें । कुकीज़ को ठंडा होने के बाद ही ट्रे से निकालें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story