गर्मियों के सीजन में घर बनाएं मैंगो श्रीखंड, ये है इसकी आसान रेसिपी

shrikhands

भारत के लगभग सभी इलाकों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लोग खुद को ठंडा रखने के कई तरह की ठंडी चीजों का सेवन करते हैं। मई का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में इस महीने में मार्केट में आम आ जाते हैं। ऐसे में मैंगो के इस सीजन में आप मैंगो श्रीखंड बना सकते हैं। मैंगो श्रीखंड गर्मियों के मौसम के लिए एक शानदार रेसिपी है। तो चलिए जानते हैं क्या है विधि।

shri

सामग्री 
आम-1
दूध-आधा लीटर
केसर-1 चुटकी
हंग कर्ड-500 ग्राम
चीनी-डेढ़ चम्मच (पीसी हुई)
पिस्ता-2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
बादाम-2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)

shri
विधि 
मैंगो श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन लें और उसमें आधा लीटर दूध डाल दें। इसके बाद इसमें केसर डालकर उबालें। जब केसर दूध में अच्छी तरह मिल जाए तो इसे ठंडा होने दें। इसके बाद आम का छिलका उतार कर उसे मिक्सी में चला लें। इसके बाद एक बड़ा कटोरा लें और उसमें चीनी, केसर दूध, दही डालें। इस सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि दूध थोड़ा-थोड़ा करके मिक्स करें। इसके बाद जब यह सभी अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं तो इसके ऊपर से पिस्ता और बादाम डाल दें। इसके बाद इसे आप फ्रीज में डाल दें। 4 से 5 घंटे के बाद ठंडा श्रीखंड सर्व कर दें। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story