इस तरह से बनाइए हैदराबादी बघारा बैगन की सब्जी, खा कर कहेंगे वाह

baigun baghara

आज हम आपको हैदराबादी बघारा बैगन बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। जो खाने में अत्यंत ही ज्यादा स्वादिष्ट और बनाने में भी बहुत ही ज्यादा आसान होता है तो चलिए जानते हैं क्या है हैदराबादी बाघरा बैगन बनाने की रेसिपी। 

baigun baghaara

 सामग्री
4-बैंगन
अवस्यकतानुसार-तेल
1/2-टी स्पून राई
1/2-टी स्पून मेथी दाना
15-20-कढ़ी पत्ता
1-टेबल स्पून गुड़
1-टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
2-टेबल स्पून इमली का पल्प
स्वादानुसार-नमक
ग्रेवी बनाने के लिए:-
1-कप प्याज(कटा हुआ)
5-लहसुन(कटा हुआ)
1-इंच अदरक का टुकड़ा
5-लौंग
5-सूखी लाल मिर्च
1-टेबल स्पून साबुत धनिया
1-टी स्पून खसखस
2-टेबल स्पून तिल
2-टेबल स्पून मूंगफली(भुना हुआ)
2-टेबल स्पून सूखा नारियल(कदूकस किया हुआ)
अवस्यकतानुसार-हरा धनिया पत्ता(बारीक़ कटा हुआ)

baigun baghaara

विधि
हैदराबादी बघारा बैंगन बनाने के लिए सबसे पहले आप बैगन को अच्छे से धो करके उसे 4 से 5 चीरा लगा लें।अब आप गैस पर एक कढ़ाई में तेल गरम करें और फिर आप उसमें कटा हुआ लहसुन अदरक और प्याज डालकर के उसे 5 मिनट तक भून लें और फिर आप उसे एक प्लेट में निकाल कर के रख लें।अब आप उसमें खसखस सुखा लाल मिर्च नारियल धनिया लॉन्ग तिल मूंगफली इन सभी को डाल करके तब तक भूनें जब तक की इसका सुगंध ना आने लगे फिर अब इसे एक प्लेट में निकाल कर के रख लें।फिर जब प्याज और मसालों का मिश्रण ठंडा हो जाए तब आप इसे मिक्सर जार में पानी डाल करके इसका स्मूथ पेस्ट बनाकर के तैयार कर लें।अब आप गैस पर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें कटे हुए बैगन को डाल कर के उसे सुनहरा होने तक भून लें फिर आप उसी तेल में राई कड़ी पत्ता मेथी दाना डाल कर के उसे चटकने दें।

baigun baghaara

अब आप उसमें पीसे हुए मसाले और आवश्यकतानुसार पानी डालकर के उस मसाले को तब तक पकाएं जब तक कि उसमें से तेल अलग ना हो जाए। अब आप उसमें गुड नमक इमली का पल्प लाल मिर्च पाउडर डालकर के इसे 5 मिनट तक पकने दें फिर आप इसमें एक कप पानी डालकर के मसाले को उबाल जाने दे ।फिर आप तले हुए बैगन को डाल करके ढक करके 3-4 मिनट तक पकने दें और फिर आप इसे हरा धनिया से गार्निश करके गैस बंद कर दें ।लीजिये तैयार है आपका गरमा गरम स्वादिष्ट हैदराबादी बघारा बैगन। अब आप इसे सिंपल चावल या बिरयानी या पराठे के साथ परोसें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story