ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल में चना चिली, हर कोई पूछेगा रेसिपी 

new

अगर आप स्वादिष्ट खाने और रोजाना कुछ अलग खाने के शौकीन हैं और रोज के वही सब्जी, वही दाल, खाकर बोर हो गए हैं तो आज हम आपको एक नई रेसिपी बताने जा रहे हैं। आप इसे लंच या डिनर में बना सकती हैं। वैसे तो चने की सब्जी आपने कई बार बनाई होगी मगर आज हम उसको अलग ढंग से बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जो खाने में टेस्टी और बनाने में बहुत ही आसान है। तो चलिए जानते हैं की चिली चने की क्या है रेसिपी। 

chilli chana

सामग्री 

100 ग्राम (रात भर भिगोए हुए) - काबुली चना 

1/2 छोटी चम्मच - नमक 

1 छोटा चम्मच पिसे हुए - काली मिर्च 

1 छोटा चम्मच - कश्मीरी लाल मिर्च

1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ - अदरक

2 - हरी मिर्च

हरा धनिया - 2 बड़े चम्मच

1 छोटी कटी हुई - शिमला मिर्च 

1 छोटा चम्मच - सोया सॉस 

1 छोटा चम्मच - सिरका 

 2 बड़े चम्मच - टमाटर का सॉस

 तेल - 1 बड़ा चम्मच तेल तलने के लिये

कोर्न फ्लोर -  2.5 बड़े चम्मच

 
chilli chana

काबुली चने को धो कर रात भर भिगो कर रख लीजिए। अगले दिन कुकर में भीगे हुए चने, ½ कप पानी और छोटी चम्मच नमक डाल कर तेज़ आंच पर एक सीटी आने तक उबाल लें। सीटी आने पर फ्लेम को धीमा करके 2-3 मिनट उबाल लीजिये और फिर कुकर का  प्रेशर निकाल लीजिए। जब चने ठन्डे हो जाएं तो इसमें 2 बड़े चम्मच कोर्न फ्लोर डाल कर अच्छे से मिला लीजिये। इस बात का ध्यान रखिये कि चनों पर कोर्न फ्लोर की कोटिंग अच्छे से हो जाये।  कोर्न फ्लोर को अच्छे से चनों पर सेट होने के लिए इन्हें 5 मिनट के लिए रख दीजिये। 

chilli chana

अब आप कढ़ाही में तेल गरम कर लीजिये। तेल गरम होने पर चनों को तेल में डाल कर 2 मिनट तलिए। जब ये अपने आप तैर कर ऊपर आ जाएं तो इन्हें चला कर हल्का रंग बदलने तक तल कर निकाल दीजिये। फिर इन्हे  निकाल कर एक छलनी में सारा तेल निकलने के लिए रख दीजिए। पैन  में 1 बड़े चम्मच तेल डालिये और तेल गर्म होने पर 1 छोटी चम्मच कद्दूकस किया अदरक, 2 हरी मिर्च लम्बाई में काटी हुई और 1 कटी हुई शिमला मिर्च डाल कर हल्का सा भून लीजिये। 

chilli chana

इसमें 1 छोटी चम्मच सोया सॉस, 1 छोटी चम्मच सफेद सिरका और 2 बड़े चम्मच टोमेटो सॉस डाल कर अच्छे से लीजिये और  इसमें 1 छोटी चम्मच कशमीरी लाल मिर्च, 1 छोटी चम्मच पिसी हुई काली मिर्च और ¼ छोटी चम्मच नमक डाल कर अच्छे से मिलाएं। एक कटोरी में 1 छोटी चम्मच कोर्न फ्लोर और 2-3 बड़े चम्मच पानी डाल कर एक घोल बना लीजिये। इस घोल को पैन  में डाल कर अच्छे से 2 मिनट तक पकाइए और सॉस अच्छे से पक जाने पर इसमें चने डाल कर धीमी फ्लेम पर अच्छे से मिला लीजिये। ऊपर से थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर इसे सर्व कीजिये। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story