इस डिश के आगे नॉन वेज़ भी है फेल, यकीन नहीं है तो एकबार जरुर ट्राई करें ये रेसिपी 

soya chap

कई लोगों को नॉन वेज तो कई लोगों को वेज खाना बहुत पसंद होता है। आज हम आपके लिए  वेज की ऐसी रेसिपी लाएं हैं जो है तो वेज मगर स्वाद के मामले में पूरी तरह से नॉन वेज लगता है। इस डिश का नाम है मलाई सोया चाप। जी हाँ आज हम आपको रेस्टोरेंट स्टाइल मलाई सोया चाप बनाना बताएंगे। जिसका टेक्सचर और टेस्ट इतना ज़बरदस्त है कि अगर आप इसको ट्राई करेंगे तो अपनी उंगलियाँ चाटते रह जायेंगे। चलिए जानते हैं क्या है इसकी रेसिपी। 

soya chap

सामग्री
रेडीमेड सोया चाप -500 ग्राम
लहसुन - 2 से 3 बारीक काट लें 
प्याज़ - 1 मीडियम साइज़ की बारीक चोप कर लें 
शिमला मिर्च - ½ मीडियम साइज़ की रफ्ली चोप कर लें 
लहसुन पाउडर - 2 टीस्पून
काली मिर्च का पाउडर - 1 टीस्पून
कसूरी मेथी - 1 टीस्पून
धनिया पाउडर - 2 टीस्पून
ज़ीरा पाउडर - 2 टीस्पून
चाट मसाला - 1 टीस्पून   
नमक - स्वाद अनुसार
गर्म मसाला पाउडर - 1 टीस्पून
फ्रेश दही - ½ कप
कुकिंग क्रीम - ½ कप
हरी मिर्च - 2 से 3 स्लिट कर लें 
हरा धनिया - थोड़ा सा बारीक कटा हुआ
ऑइल - 1.5 टेबलस्पून
ऑइल - ½ कप

पेस्ट बनाने के लिए
लहसुन - 4 से 5 कलियाँ
अदरक - 2 इंच का टुकड़ा रफ्ली काट लें 
काजू - एक मुट्ठी
हरी मिर्च - 3 से 4
हरा धनिया - एक मुट्ठी से कम
दही - 1 टेबलस्पून

soya chap

विधि 
मलाई सोया चाप बनाने के लिए सबसे पहले पेस्ट बना लें। एक मिक्सी जार लेकर इसमें हरी मिर्च, काजू, लहसुन, अदरक और हरा धनिया डालने के बाद दही डालकर बिना पानी के ग्राइंड करते हुए एकदम फाइन पेस्ट बना लें। उसके बाद सोया चाप से स्टिक को निकाल लें फिर एक-एक करके सारी चाप को तीन टुकड़ों में काटकर एक बाउल में रख लें। अब इसमें स्वाद अनुसार नमक और फिर पेस्ट जिसको आपने बनाया हैं उसको डालें। फिर इसमें कसूरी मेथी, काली मिर्च का पाउडर, लहसुन का पाउडर, चाट मसाला, धनिया पाउडर, गर्म मसाला पाउडर और ज़ीरा पाउडर डाल लें।अब कुकिंग क्रीम और दही डालकर सब चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर बाउल को ढककर आधे घंटे के लिए फ्रिज में सोया चाप को मेरिनेट होने के लिए रख लें।

soya chap

तय समय बाद बाउल को फ्रिज से निकाल लें और 15 मिनट सोया चाप को रूमटेम्प्रेचर पर आने दे, और अब एक पैन में आधा कप ऑइल डालकर गर्म करने के लिए रख लें। फिर ऑइल के गर्म हो जाने के बाद इसमें एक-एक करके सोया चाप को डाले। आपको एक साथ सोया चाप को नहीं डालना हैं। क्यूंकि सोया चाप के साथ इसका मेरिनेशन नहीं डालना हैं। मेरिनेशन को ग्रेवी के लिए बचाना हैं। इसलिए मेरिनेशन से निकालकर सारी चाप को एक-एक करके ही ऑइल में डाले।

soya chap

जब चाप नीचे से पकने लगे, इनपर लाइट गोल्डन कलर आने लगे। तब इनको पलट लें और इनको तब तक पका लें। जब तक दही का पानी खुश्क नहीं हो जाता हैं और चाप पर सुनहरा कलर नहीं आ जाता हैं। आपको बीच-बीच में मिक्स भी करते रहना हैं। वरना ये पैन की तली में लग सकते हैं।जब चाप पर कलर आ जाएँ और पानी भी खुश्क हो जाएँ। तब गैस को बंद कर लें और चाप को एक बाउल में निकाल लें और इसी पैन में डेढ़ टेबलस्पून ऑइल डालकर इसको गर्म करने के बाद ऑइल में बारीक कटा हुआ लहसुन डालकर हल्का सा फ्राई करें।

soya chap

फिर इसमें प्याज़ डाले और प्याज़ को हल्का सा ट्रांसपेरेंट होने तक फ्राई करके इसमें शिमला मिर्च डाले और थोड़ा सा पका लें । जिससे शिमला मिर्च सॉफ्ट हो जाएँ। उसके बाद चाप का मेरिनेशन जो आपने बचाया हैं, उसको डाले और मिक्स करें। अब मेरिनेशन को थोड़ा सा पतला करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी डाले और मिलाएं। फिर ढककर धीमी आंच पर ऑइल सेपरेट होने तक कुक कर लें।जब ग्रेवी से ऑइल सेपरेट होने लगे, तब इसमें फ्राई किये हुए चाप डाले और मिक्स करे और अभी इसमें स्लिट की हुई हरी मिर्च को भी डालकर मिक्स करे। अब फिर से ढककर इससे ऑइल सेपरेट होने तक पका लें। जब आपको सब्ज़ी से ऑइल सेपरेट दिखे। तब इसमें हरा धनिया डालकर मिक्स करके गैस को बंद कर लें। आपकी स्मूदी और क्रीमी टेक्सचर वाली मलाई सोया चाप बनकर तैयार हैं। जिसको आप लच्छा पराठा, नान या फिर कुलचे के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story