कुछ चटपटा खाने का करे मन तो अंडे का बनाएं ये टेस्टी डोसा

egg dosa

अंडा डोसा टेस्टी और हेल्दी डोसा रेसिपी हैं। जिसको आप बहुत जल्दी बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए पहले आपको बेटर बनाना होगा जिसकी विधि भी मैं आपको बताउंगी । इसके बेटर के लिए  चावल, दाल और मेथी दाने की जरुरत होगी। ये डोसा खाने में बहुत यम्मी होता हैं। तो चलिए जानते हैं इसकी विधि। 

egg dosa

सामग्री
बेटर बनाने के लिए
चावल - 3 कप
माश की दाल - 1 कप
मेथी दाना - 1 टीस्पून
नमक - स्वाद अनुसार
ऑइल - ज़रुरत अनुसार

मिक्सचर बनाने के लिए
अंडे - 4
हरी मिर्च - 4 बारीक काट ले
प्याज़ - 1 मीडियम साइज़ की बारीक चोप कर लें 
शिमला मिर्च - 1 मीडियम साइज़ की बीज निकालकर बारीक काट लें 
टमाटर  - 1 मीडियम साइज़ का बीज निकालकर बारीक काट लें 
नमक - थोड़ा सा
लाल मिर्च पाउडर - 1 टीस्पून

egg dosa

विधि 
ऐग डोसा बनाने के लिए सबसे पहले आप चावल, दाल और मेथी दाने को भिगो लें। एक बाउल में चावल डालकर पहले इनको पानी से 3 बार अच्छे से धो लें। फिर चावल को 4 घंटे के लिए सोक करने रख दें।उसके बाद दाल को भी धो करके इसको भी 4 घंटे के लिए सोक कर लें। फिर मेथी दाने को भी 4 घंटे के लिए सोक होने के लिए रख दें।4 घंटे के बाद तीनो चीज़ों का पानी फेक दें और एक मिक्सी का जार ले लें। फिर इसमें चावल की आधी क्वांटिटी डालकर इनको स्मूद ग्राइंड करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी डालकर चावल को एकदम स्मूद ग्राइंड कर लें।अगर चावल को पीसने में आपको पानी कम लग रहा हैं। आपके चावल स्मूद नही पिस रहे हैं, तब इसमें थोड़ा सा और पानी डालकर स्मूद पेस्ट पीस लें और फिर इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें।

egg dosa

अब इसी तरह से बाकी के चावल को भी पीसकर बाउल में निकाल लें। फिर इसी जार में भीगी हुई माश की दाल और मेथी दाना डालकर इसको पीसने के लिए थोड़ा पानी डालकर इसको भी स्मूद पीस लें। फिर इस पेस्ट को भी चावल के पेस्ट में डालकर चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर आप इस बेटर को 12 घंटे के लिए ढककर रख दें। जिससे बेटर फूल जाएँ। 12 घंटे बाद आप बेटर को चेक कर लें। अगर बेटर बहुत ज़्यादा थिक लगता हैं, तो इसमें थोड़ा पानी डालकर मिक्स कर लें। आपके बेटर की कंसिस्टेंसी इस तरह की होनी चाहिए। जब आप बेटर को चम्मच में लेकर गिराए तो ये ड्रॉप में गिरना चाहिए।उसके बाद इसमें नमक डालकर मिक्स कर लें। फिर आप मिक्सचर रेडी कर लें। एक बाउल में चारो अन्डो को फोड़कर डाल लें। फिर अन्डो में लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा सा नमक, हरी मिर्च, प्याज़, टमाटर और शिमला मिर्च डालकर सब चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर लें। जिससे अंडे भी अच्छे से बीट हो जाएँ।

egg dosa

अब एक नॉन स्टिक तवा ले लें और इसको थोड़े से ऑइल से ग्रीस कर लें। फिर तवे पर एक चम्मच भरकर बेटर को डालकर चम्मच की बेक साइड से राउंड शेप में फैला लें। उसके बाद गैस को ओन कर लें और डोसे को नीचे की साइड से मीडियम आंच पर सिकने दें। फिर आप डोसे के किनारों पर थोड़ा-थोड़ा ऑइल डाल लें। फिर डोसे के ऊपर भी थोड़ा सा ऑइल लगा लें ,जब डोसा हल्का-हल्का सिकने लगे। तब इसपर एक अंडे के बराबर मिक्सचर को डोसे पर डालकर स्प्रेड करके इसपर हल्का सा ऑइल लगा लें। जब डोसा सिक जाएँ, तब डोसे को पलट लें और पलट कर अंडे वाली साइड से भी अच्छे से पकने दें। जिससे अंडे का मिक्सचर पक जाएँ।फिर आप डोसे के ऊपर और साइड में फिर से थोड़ा सा ऑइल ग्रीस कर लें। जब अंडे वाली साइड से डोसा पक जाएँ। तब डोसे को पलट लेंऔर फिर डोसे को रोल कर लें। आपका डोसा बनकर रेडी हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story