Holi Special : इस होली रंग-गुलाल के साथ रिश्तों में ठंडाई से भरे मिठास, ट्राई करें ये दो रेसिपी 

thandai

होली रंगों और उल्लास का त्यौहार है। इस दिन हर कोई त्यौहार के रंग में रंग जाता है। लोग जमकर रंग- गुलाल खेलते हैं और तरह-तरह के पकवानों का स्वाद भी लेते हैं। वहीं अगर बात करें होली की ठंडाई की तो बिना इसके ये त्यौहार कुछ फीका- फीका सा लगता है। आज हमआपको होली की ठंडाई की दो आसान विधि बताने जा रहे हैं, जिसको आप ट्राई कर सकती है। यकीन मानिये इस ठंडाई का टेस्ट बिलकुल बाजार जैसा ही होगा। तो चलिए जन्नते हैं ठंडाई की विधि। 

thandai

1. ठंडाई बनाने की सामग्री (6-7 लोगों के लिए)

उबला हुआ फुल क्रीम दूध  – 5 गिलास
पीसी हुई चीनी – 1/4 गिलास
काली मिर्च पाउडर – 2 चुटकी
बादाम पाउडर – 1/4 गिलास
खस-खस पाउडर – 2 चम्मच
पिसा हुआ सौंफ – 2 चम्मच
पिसी हुई इलायची – 1/2 चम्मच
5-6 गुलकंद
थोड़े सा केसर

thandai

विधि
दूध को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। इस बीच में केसर को छोड़कर सारे मसालों को एक साथ मिलाकर ब्लेंड कर लें। जब दूध खूब ठंडा हो जाए तो उसे फ्रिज से बाहर निकाल लें और उसमें सारे मसाले अच्छे से मिला लें और केसर को भी दूध में मिला दें। इसके बाद मसालों से मिले तैयार दूध को दोबारा से फ्रीज में डेढ से दो घंटे के लिए रख दें। जब सर्व करना हो तो गिलास में तैयार ठंडाई को निकाल लें और ऊपर से थोड़े बहुत महीन कटे हुए ड्राईफ्रूट्स डालकर सर्व करें। 

thandai

2. ठंडाई बनाने की सामग्री

फुल क्रीम दूध – 1.5 लीटर
चीनी – 1.5 कप
भीगा हुआ बादाम (छिलका उतरा हुआ)  – 20-25
भीगा हुआ काजू – 20-25
छिला हुआ पिस्ता – 20-25
मगज – 3 चम्मच
खसखस – 3 चम्मच
केसर के धागे – 7-8
छोटी इलायची – 8-10
दालचीनी – एक बड़ा टुकड़ा
काली मिर्च – 7-8
गुलाब की पंखुड़ियां – 20

thandai

विधि
सभी ड्राईफ्रूट्स को एक साथ मिक्सरग्राइंडर में पीस लें। चाहें तो दूध के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। एक तरफ दूध को उबालने के लिए चूल्हे पर चढ़ा दें। जब दूध उबलने लग जाए तो उसमें चीनी और केसर डालकर दूध को 5-6 मिनट तक चलाते हुए उबालें। अब दालचीनी, काली मिर्च और इलायची को एक साथ पीसकर महीन पाउडर बना लें।

thandai

अब उबलते हुए दूध में ड्राई फ्रूट्स वाला पेस्ट डाल दें और 5 मिनट तक दूध को चलाते हुए पका लें। जब ये अच्छे से पक जाए तो दूध को फ्रिज में 2 घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दें। और जब सर्व करना हो तो इलायची, दालचीनी और काली मिर्च से बना पाउडर मिलाकर ऊपर से गुलाब की पंखुड़ियों से सजाकर ठंडी ठंडी ठंडाई सर्व करें। चाहें तो सर्व करते समय उसमें बर्फ भी मिला सकती हैं।

thandai

नोट : ऊपर बताए गए दोनों ही ठंडाई के रेसिपी काफी स्वादिष्ट बनते हैं और ये स्वास्थ्य के लिए भी काफी हेल्दी होते हैं। तो आप इस होली के खास मौके पर इस खास ठंडाई को जरूर बनाएं। यकीन मानिए आपके मेहमान आपकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story