Holi Special: इस होली बनाएं ओट्स के लड्डू, खाने में है टेस्टी और हेल्दी 

oats laddu

इस समय हर कोई होली के त्यौहार की तैयारियों में लगा हुआ है। होली के दिन सभी के घर पर मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है और सभी इस दिन कुछ न कुछ मीठा और नमकीन बनाते है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ अलग तरह के लड्डू की विधि बताएँगे जो हेल्दी के साथ ही खाने में बहुत टेस्टी भी है। वो लड्डू हैं ओट्स के लड्डू। इसमें फाइबर, प्रोटीन सहित कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स आदि होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं साथ ही खाने में बेहद ही डिलिशियस होते हैं। तो चलिए जानते हैं इस लड्डू की क्या है रेसिपी 

oats

सामग्री
1 कप ओटस 
बदाम कटे हुए
काजू कटे हुए
अखरोट
नारियल कद्दूकस किया हुआ
एक चम्मच पोस्टा दाना
दो−तीन छुआरा
खरबूजे के बीज 
थोड़ा सा इलाइची पाउडर 
गुड़ कद्दूकस किया हुआ
1−2 चम्मच घी

oats

विधि
सबसे पहले आप नारियल को कद्दूकस कर लें। अब आप एक कड़ाही लें और उसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर रोस्ट करें। ध्यान रखें कि इन्हें भूनते समय आपको आंच धीमी रखनी है, अन्यथा सारे ड्राई फ्रूट्स जल सकते हैं। वहीं, इन्हें रोस्ट करते हुए घी या तेल इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। अब ड्रायफ्रूट्स को निकालकर प्लेट में रख लें और इसे ठंडा होने दें। वहीं, कढ़ाई् में थोड़ा घी डालकर हल्का गरम करें। 

oats

अब आप इसमें ओट्स डालकर उसे भी धीमी आंच पर हल्का भूनें। इसे भी हल्का ठंडा होने दें। जब ड्राई फ्रूट्स और ओट्स हल्का ठंडा हो जाएं तो सभी सामग्री मिक्सी में डालकर महीन पीस लें। इस मिश्रण को बाहर निकालें और इसमें गुड़ मिलाएं। अगर गुड़ बारीक कद्दूकस नहीं है तो आप सभी सामग्री को पीसने के बाद गुड़ को भी मिक्सी में डालकर पीस सकते हैं। अब इसे बाहर निकालें और इसमें पोस्टा दाना, खरबूजे के बीज व इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें।

oats

इसके बाद अपने हाथों पर हल्का सा घी लगाकर चिकना कर लें। अब आप थोड़ा−थोड़ा मिश्रण लेकर उससे गोल−गोल लड्डू बनाएं। ध्यान रखें कि मिश्रण पूरी तरह से ठंडा ना हो जाए, अन्यथा लड्डू नहीं बन पाएंगे और वह बार−बार बिखर जाएंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story