क्या आपने कभी लिया हैं राजस्थानी अंदाज में बनी हल्दी की सब्जी का स्वाद 

b

 हर राज्य के अपने कुछ स्पेशल जायके हैं जो उनकी पहचान बने हैं। अगर आप भी किसी राज्य की स्पेशल डिश बनाने की सोच रही है, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं राजस्थानी अंदाज में बनी हल्दी की सब्जी बनाने की रेसिपी। स्वाद के साथ ही सेहत के लिहाज से भी हल्दी की सब्जी बेहद लाभकारी होती है। इसे 20 मिनट में बनाकर तैयार किया जा सकता हैं। अगर आपने कभी भी इसका स्वाद नहीं लिया तो एक बार तो जरूर ट्राई करना चाहिए। कुछ अलग खाने की चाहत रखते हैं तो राजस्थानी अंदाज में बनी हल्दी की सब्जी एक बेहतरीन ऑप्शन बनेगी। तो चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी।

b

सामग्री
कच्ची हल्दी की गांठें - 1 कटोरी
प्याज - 1
मटर - 1 कप
दही - 1/2 किलो
लहसुन - 5-6 कली
जीरा - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
धनिया पाउडर - 2 टी स्पून
काली मिर्च - 1 टी स्पून
सौंफ पाउडर - 2 टी स्पून
हरी इलायची - 2-3
हरी मिर्च - 2-3
हरी धनिया पत्ती - 2 टेबलस्पून
हींग - 1 चुटकी
दालचीनी - 2 टुकड़े
देसी घी - 250 ग्राम
नमक - स्वादानुसार

n

विधि
हल्दी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी की गांठे कद्दूकस कर लें। इसके बाद प्याज के बारीक टुकड़े काट लें। अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें कद्दूकस कच्ची हल्दी डालकर सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। इसके बाद हल्दी को एक प्लेट में निकाल लें। अब इसी घी में मटर के दाने डालकर फ्राई करें और निकाल लें।

n

अब मिक्सिंग बाउल में दही डालकर उसमें लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर मिक्स कर अलग रख दें। अब बचे हुए घी को दोबारा गर्म करते हुए उसमें जीरा, सौंफ और अन्य मसाले डाल दें। कुछ देर तक मसाले भूनने के बाद इसमें बारीक कटा प्याज डालकर फ्राई करें। जब प्याज नरम होकर लाइट ब्राउन हो जाए तो इसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च डालकर पकाएं। कुछ देर बार दही का मिश्रण डालकर चलाते हुए फ्राई करें।

b

दही के मिश्रण और मसालों को चलाते हुए 3-4 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इसमें फ्राइड हल्दी और मटर दाने डाल दें। कुछ देर पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालकर करछी से मिक्स कर दें। अब कड़ाही को ढककर सब्जी को 10 मिनट तक और पकने दें। फिर गैस बंद कर हरी धनिया पत्ती से सब्जी को गार्निश करें। सब्जी को रोटी, पराठा या नान के साथ सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story